Tokyo Olympics: 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय हॉकी टीम, पंजाब CM अमरिंदर ने दी बधाई

Tokyo Olympics: 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय हॉकी टीम, पंजाब CM अमरिंदर ने दी बधाई
Tokyo Olympics: 49 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय हॉकी टीम, पंजाब CM अमरिंदर ने दी बधाई

नई दिल्ली| टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Men's hockey Team) ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर 49 साल बाद सेमीफाइनल (India hockey Team Reach Semi-final) में जगह बनाई।

भारत के लिए 7वें मिनट में दिलप्रीत सिंह (Dilpreet Singh), 16वें मिनट में गुरजंत सिंह (Gurjant Singh) और 57वें मिनट में हार्दिक (Hardik Singh) ने गोल किया।

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर ने ट्वीट कर जताई खुशी

भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) के फाइनल में पहुंचने पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab CM Captain Amarinder Singh) ने खुशी जताई है। इसके साथ ही उन्होंने टीम को बधाई देते हुए कहा है कि गोल्ड जीतकर आइए।

सीएम अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा कि 'टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम द्वारा शानदार प्रदर्शन ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर और दशकों बाद ओलंपिक शीर्ष चार में प्रवेश किया। यह जानकर खुशी हुई कि सभी तीन गोल पंजाब के खिलाड़ियों दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और हार्दिक सिंह ने किए। बधाई हो... गोल्ड मेडल के लिए जाओ!'

ओलिंपिक में भारत के नाम हॉकी में 8 मेडल

गौरतलब है पुरुष हॉकी में भारत ने अबतक 8 गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। भारत को वासुदेवन भास्करन की कप्तानी में आखिरी गोल्ड मेडल 1980 के मॉस्को ओलिंपिक (Olympic Games) में आया था। उस ओलिंपिक में सेमीफाइनल नहीं हुआ था क्योंकि सिर्फ छह देशों ने उसमें भाग लिया था। भारत ने आखिरी बार सेमीफाइनल में 1972 के म्यूनिख ओलिंपिक में जगह बनाई थी, जहां पाकिस्तान ने उन्हें 0-2 से हरा दिया था।

उसके बाद से भारतीय हॉकी टीम (Indian Men's hockey Team) के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आई और 1984 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में पांचवें स्थान पर रहने के बाद वह इससे बेहतर नहीं कर सकी।

सेमीफाइनल में बेल्जियम से होगी भिड़ंत

भारत का सेमीफाइनल (Tokyo Olympics 2020 Hockey Semi-Final) में मुकाबला वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम (India vs Belgium Hockey) से मंगवलार को होगा। दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी (Australia vs Germany Hockey) की टीमें भिड़ेंगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in