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पूरे के अधिकारक्षेत्र में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप फिर से शुरू

कोलकाता, 01 मार्च (हि.स.)। कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान ट्रेन सेवाओं को भी बंद रखा गया था। अनलॉक की शुरुआत होने के बाद धीरे-धीरे ट्रेन सेवाओं को उपनगरीय इलाकों में शुरू किया गया। किन्तु इसके बावजूद यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को शुरू नहीं किया जा सका था। सोमवार को पूर्व रेलवे से जारी बयान में बताया गया है कि इसका उपयोग देशभर में किया जाता है और कई उपनगरीय रेल सेवाएं या तो शुरू ही नहीं हुई थी या फिर नियंत्रित रूप से शुरू की गयी थी। छह जनवरी से यूटीएस मोबाइल ऐप टिकटिंग सिस्टम को फिर से शुरू किया गया है। इसकी मदद से यात्रियों को कतारों में खड़े होकर टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे कोरोना वायरस के माहौल में यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकता है। हालांकि यूटीएस फॉर मेल/एक्सप्रेस ट्रेन और कम दूरी के यात्री ट्रेनों के लिए शुरू नहीं किया जा सका है क्योंकि इन ट्रेनों में अनारक्षित टिकट व्यवस्था को शुरू नहीं किया जा सका है। पूर्व रेलवे के नॉन-सबरबन सेक्शन में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को एक मार्च से फिर से नियंत्रित मोड में शुरू किया गया है। इस ऐप को सक्रिय कर लेने के बाद यात्री केवल पूरे के अधिकार क्षेत्र में (शुरू और समाप्त होने वाले ट्रेनों) में ही इस ऐप से सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इस ऐप के माध्यम से मेल/एक्सप्रेस के लिए टिकट उपलब्ध नहीं करवाए जाएंगे क्योंकि मेल/एक्सप्रेस में अनारक्षित टिकट अभी उपलब्ध नहीं है। हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश/गंगा

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