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सीएम हेल्पलाइन के दो वर्षः मुख्यमंत्री ने दी बधाई, 51 हजार शिकायतों का समाधान

देहरादून, 23 फरवरी (हि.स.)। उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन पर 51 हजार 248 शिकायतों का समाधान हुआ है। कोरोना महामारी और प्राकृतिक आपदा के दौरान सीएम हेल्पलाइन जनता के लिए वरदान बनकर सामने आई है। लॉकडाउन के दौरान सीएम हेल्पलाइन ने आपातकालीन सेवा के रूप में भी कार्य किया है। सीएम हेल्पलाइन में लॉकडाउन के दौरान 24 घंटे लोगों की समस्याओं को सुना गया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सीएम हेल्पलाइन के दो साल पूरे होने पर राज्य की जनता को बधाई दी । मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर बेहतर कार्य और उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। मंगलवार को आईटी पार्क में सीएम हेल्पलाइन की दूसरी वर्षगांठ पर सेरेमनी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार रविन्द्र दत्त ने कर्मचारियों और अधिकारियों संग केक काटा। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 23 फरवरी 2019 को जनता की सहूलियत के लिए सीएम हेल्पलाइन 1905 का शुभारम्भ किया था। इसका मकसद था की जनता को अपनी समस्याओं के समाधान के लिये दूरदराज के क्षेत्रों से मुख्यमंत्री कार्यालय या सचिवालय के चक्कर न काटने पड़ें। घर बैठे ही सरकार तक विभागों की समस्या ऑनलाइन या फोन पर बताई जा सके। सीएम हेल्पलाइन के सफलतापूर्वक 2 वर्ष पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य की जनता को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन पर बेहतर कार्य और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीएम हेल्पलाइन 1905 के कॉल सेंटर में शिकायतकर्ता को उसकी संतुष्टि होने तक कॉल को जारी रखा जाता है। शिकायत प्राप्त होने के 15 दिन के भीतर शिकायत पर कार्रवाई करना अनिवार्य है। सीएम हेल्पलाइन में उत्तराखंड के सभी विभागों के अधिकारियों को जोड़ा गया है। प्रत्येक माह आयुक्त गढ़वाल मंडल और आयुक्त कुमाऊं मंडल सभी जिलों के अधिकारियों की समीक्षा बैठकें भी ले रहे हैं और शिकायतों के गुणवत्ता पूर्वक समाधान पर प्रतिदिन मंडल आयुक्तों और जिलाधिकारियों द्वारा नजर रखी जा रही है। सीएम हेल्पलाइन पर हिंदी ,गढ़वाली ,कुमाऊंनी ,पंजाबी, अंग्रजी भाषा में समस्या दर्ज कराई जा सकती है। हिन्दुस्थान समाचार/राजेश/मुकुंद

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