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यूपीएमआरसीएल ने यात्रियों को लौटाये 58,000 रुपये, 04 लैपटॉप और 12 मोबाइल

लखनऊ, 03 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) ने इस वर्ष के शुरू होने से लेकर अब तक लखनऊ में यात्रियों के 58,200 रुपये, 15000 का चेक, 12 मोबाइल फोन और 04 लैपटॉप लौटाकर सुरक्षित सुविधाजनक यात्रा का भरोसा बनाए रखा है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बुधवार को कहा कि यात्रियों को सुरक्षित एवं बाधा मुक्त यात्रा की सुविधा देना हमारी पहली प्राथमिकता है। यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ उनके सामान की सुरक्षा करना भी हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सभी मेट्रो कर्मचारी जिम्मेदारियों को समझते हुए अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक पालन करते हैं। इसीलिए यात्रियों के सामान लौटाने की परम्परा को बखूबी निभाया जा रहा है। मेट्रो ने इस साल लखनऊ में यात्रियों के 58,200 रुपये, 15000 का चेक, 12 मोबाइल फोन और 04 लैपटॉप लौटा कर सुरक्षित एवं सुविधाजनक यात्रा का भरोसा बनाए रखा है। 02 मार्च को चारबाग मेट्रो स्टेशन पर टिकट लेने के दौरान एक यात्री का पर्स छूट गया। पर्स में 13,500 नकदी, 15,000 का चेक, एटीएम कार्ड एवं अन्य जरूरी कागज मौजूद थे। टॉम ऑपरेटर ने पर्स मिलते ही तुरन्त उसे स्टेशन कंट्रोलर के पास जमा करा दिया। दो घंटे बाद जब यात्री वापस स्टेशन आया तो उसे पर्स सही सलामत लौटा दिया गया। गत 16 फरवरी को भी एक यात्री अपना बैग स्कैन मशीन में ही भूल गया था। मेट्रो कर्मचारी ने बैग को तुरन्त स्टेशन कंट्रोलर के हवाले कर दिया था। इस बैग में 10,000 रुपये, आधार कार्ड एवं अन्य जरूरी कागज थे। मेट्रो प्रशासन ने उचित जांच कर बैग को सही मालिक के हवाले कर दिया। इसी तरह 30 जनवरी को कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो कर्मचारी को महिला यात्री का पर्स मिला। इसमें 5,500 रुपये, एटीएम कार्ड, आधार कार्ड एवं पैन कार्ड के अलावा अन्य जरूरी कागजात थे। जांच के बाद पर्स को महिला को सौंप दिया गया। पर्स के सही सलामत मिलने के बाद महिला ने मेट्रो प्रशासन एवं पीएसी जवानों का शुक्रिया अदा किया। मेट्रो ट्रेन शुरू होने से अब तक 7.78 लाख रुपये यात्रियों को किए गए वापस राजधानी लखनऊ के सीसीएस एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो ट्रेन का संचालन वर्ष 2017 में शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक यात्रियों को करीब 7,78,581 रुपये, 52 लैपटॉप, 355 मोबाइल एवं 1756 बैग वापस किए जा चुके हैं। यूपीएमआरसीएल ने मेट्रो में खोया और पाया (लॉस्ट एंड फाउंड) सेल के जरिए यात्रियों का सामान लौटाने की प्रक्रिया को बेहद सरल बनाया है। इससे यात्री बिना किसी परेशानी के अपना खोया सामान वापस पा सकते हैं। हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/संजय

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