आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दो दिवसीय ‘वाणिज्य उत्सव’ का होगा आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत दो दिवसीय ‘वाणिज्य उत्सव’ का होगा आयोजन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल ने कहा कि ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अंतर्गत आगामी 21 से 22 सितम्बर तक दो दिवसीय राज्य स्तरीय ‘‘वाणिज्य उत्सव’’ का आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही 24 से 26 सितम्बर तक प्रदेश के सभी जिलों में एक दिवसीय एक्सपोर्ट कानक्लेव का भी आयोजन किया जायेगा।

साथ-साथ प्रदेश के निर्यात में उत्कृष्ट योगदान करने वाली 65 निर्यातक इकाइयों को राज्य निर्यात पुरस्कार से सम्मानित भी किया जायेगा।

डॉ. नवनीत सहगल ने लोक भवन में कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’’ के अन्तर्गत 20 से 26 सितम्बर के मध्यम वाणिज्य सप्ताह का आयोजन कराया जा रहा है। वाणिज्य सप्ताह के तहत सम्पूर्ण देश के समस्त राज्यों में 21-22 सितम्बर को दो दिवसीय ‘‘वाणिज्य उत्सव’’ का आयोजन किये जाने के निर्देश भारत सरकार से प्राप्त हुए हैं।

डॉ. नवनीत सहगल ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य वाणिज्य संबंधी समस्त स्टेकहोल्डर्स को एक प्लेटफार्म पर लाते हुए प्रदेश में 75 वर्षा में निर्यात/उत्पादन की दिशा में हुई प्रगति को हाईलाईट करना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बहुचर्चित एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना से इस कार्यक्रम को जोड़कर इसको भव्य रूप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि 24 से 26 सितम्बर तक आयोजित होने वाले एक्सपोर्ट कानक्लेव के अन्तर्गत निर्यात योग्य प्रमुख ओ.डी.ओ.पी. उत्पादों की प्रदर्शनी और निर्यात संबंधी प्रासंगिक विषयों पर तकनीकी सत्रों का भी आयोजन किया जायेगा। इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल को उत्सव के आयोजन हेतु नोडल एजेंसी नामित किया गया है।

अन्य खबरें

No stories found.