वरिष्ठ नोडल अधिकारी (कोविड-19) लखनऊ ने एम0ओ0आई0सी0काकोरी द्वारा अपने कार्याें में रूचि न लेने पर तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए मुख्यालय से सम्बद्ध किया गया

वरिष्ठ नोडल अधिकारी (कोविड-19) लखनऊ ने एम0ओ0आई0सी0काकोरी द्वारा अपने कार्याें में रूचि न लेने पर तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए मुख्यालय से सम्बद्ध किया गया

पत्र सूचना शाखा, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उत्तर प्रदेश, लखनऊ: दिनांक: 17 मई, 2021

वरिष्ठ नोडल अधिकारी (कोविड-19) लखनऊ डा0 रोशन जैकब ने एम0ओ0आई0सी0 द्वारा अपने कार्याें में रूचि न लेने और न ही शासन के निर्देशों का अनुपालन न किये जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने निर्देशित किया है कि एम0ओ0आई0सी0 काकोरी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए मुख्यालय से सम्बद्ध किया जाये और किसी सक्षम चिकित्साधिकारी को प्रतिस्थानी के रूप में तैनात करते हुए मुझे अवगत कराया जाये।
वरिष्ठ नोडल अधिकारी (कोविड-19) लखनऊ द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, काकोरी जनपद लखनऊ एवं उसके क्षेत्रान्तर्गत दो ग्राम क्रमशः बड़ागांव व दुर्गागंज का निरीक्षण किया गया। काकोरी ब्लाॅक कार्यालय में आयोजित आशा कार्यकात्रियों की बैठक को सम्बोधित भी किया। साथ ही एम0ओ0आई0सी0 एवं उनकी टीम के साथ ग्रामों में घर-घर सर्विलांस एवं दवा वितरण कार्याें की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि एम0ओ0आई0सी0 को सर्विलांस टीम द्वारा किये जो कार्यों के सम्बंध में कोई जानकारी नहीं है। दवा वितरण आर0आर0टी0 टीम्स का गठन टीम्स द्वारा प्रत्येक दिन किये जाने वाले आर0टी0पी0सी0आर0 जांच का विवरण आदि किसी भी विषय से सम्बन्धित कोई आख्या उनके द्वारा उपलब्ध नहीं करायी जा सकी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र काकोरी में तैनात आर0आर0टी0 की संख्या पर्याप्त नहीं है और उपस्थित टीम्स द्वारा पर्याप्त संख्या मंे टेस्टिंग भी नहीं की जा रही है। आशा कार्यकात्रियों के पास वितरण हेतु उपलब्ध करायी गयी दवा किट्स की संख्या कम थी। अधिकांश के पास दो या चार किट ही वितरण हेतु मौजूद थे। गांवों में सर्विलांस गतिविधियों के बारे मंे जागरूकता कम थी, जिससे यह प्रतीत होता है कि सर्विलांस टीमों की क्षेत्र में भ्रमण/कार्यवाही अपेक्षाकृत कम है।
शासन के निर्देशों के क्रम में दिनांक 05.05.2021 से 20.05.2021 तक देहात क्षेत्र हेतु विशेष अभियान के तहत प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर में आशा, आॅगनबाड़ी, ए0एन0एम0 की सर्विलांस टीम पहंुच कर स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी लेना लक्षणात्मक सभी व्यक्तियों को मौके पर दवा किट्स उपलब्ध कराना एवं संदिग्ध मरीजों तथा इच्छुक सभी व्यक्तियों के टेस्टिंग हेतु आर0आर0टी0 को संदर्भित करना, यह कार्यवाही किया जाना है।