माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा जुलाई माह में द्वितीय संचारी रोग के लिये चलाया जाएगा विशेष अभियान

माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा जुलाई माह में द्वितीय संचारी रोग के लिये चलाया जाएगा विशेष अभियान
a-special-campaign-will-be-run-by-the-secondary-education-department-for-the-second-communicable-disease-in-the-month-of-july

लखनऊः दिनांकः 19 जून, 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आगामी 01 जुलाई से 31 जुलाई तक द्वितीय संचारी रोग अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से अभिभावकों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियो को दिमागी बुखार एवं संचारी रोगों से बचाव तथा उपचार हेतु जागरूक किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने बताया कि आज मा0 मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता मे संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान माह जुलाई 2021 के संबंध में संबंधित विभागों के साथ बैठक हुई। उन्होने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियो यथा निबन्ध, चित्रकला, पोस्टर, स्लोगन एवं क्विज आदि प्रतियोगिताओं का आयेाजन करते हुए विद्यार्थियो एवं अभिभावकों को दिमागी बुखार एवं संचारी रोग के साथ कोरोना महामारी के संबंध में जागरूक किया जाएगा। उन्होने बताया कि यह सभी गतिविधियां शिक्षको एवं विद्यार्थियो के व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से संचालित की जाएगी। वर्तमान में विभाग में शिक्षको एवं विद्यार्थियो के 290625 व्हाटसअप ग्रुप बने हुए है।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि 01 जुलाई से प्रारम्भ हो रहे द्वितीय संचारी रोग नियन्त्रण अभियान में अभिभावको एवं विद्यार्थियेा को संचारी रोगो से बचाव एवं रोकथाम विशेषकर स्वच्छता, सुरक्षित पानी पीने, शौचालय का प्रयोग करने के साथ साथ खुले में शौच के नुकसान पर भी जागरूक किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से बुखार होने पर ’’क्या करें, क्या न करें’’ विषय पर जागरूक किया जाएगा तथा दिमागी बुखार के कारणो के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के कार्मिको के सहयोग से विद्यार्थियो को वैक्टरजनित रोगो से बचाव के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी। अभियान के माध्यम से शिक्षको द्वारा विद्यार्थियो को क्लोरीनेशन डेमो, पेयजल कोे उबालना, साबुन से हाथ धोना, शौचालय को प्रयोग एवं स्वच्छता के विषय में जागरूक किया जाएगा।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लाकडाउन की स्थिति में प्रथम संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 01 मार्च से 31 मार्च 2021 तक के अन्तर्गत आनलाईन व्हाटसअप, वर्चुअल क्लास के द्वारा विद्यार्थियो एवं अभिभावको को जागरूक किया गया। उन्होने बताया कि इस दौरान 175739 प्रधानाचार्य/शिक्षको द्वारा 3084330 विद्यार्थियो एवं 933085 अभिभावको से व्हाटसअप वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से सम्पर्क स्थापित कर जागरूक किया गया। प्रथम संचारी रोग नियन्त्रण अभियान मे आयोजित आनलाइन पोस्टर/चित्रकला/स्लोगन प्रतियोगिताओं में 268507 विद्यार्थियो ने भाग लिया।

अन्य खबरें

No stories found.