पाइपलाइन को समय पर किया जाएगा ठीक

पाइपलाइन को समय पर किया जाएगा ठीक
leakage-repair-work-in-pipelines-will-be-done-on-time

जयपुर, 30 जून(हि. स.)। राजस्थान के सभी लोगों को पर्याप्त पानी दिया जाएगा। जलदाय विभाग द्वारा फील्ड में पेयजल लाइनों के लीकेज की समयबद्ध मरम्मत से प्रभावित लोगों को राहत देने और पानी के अपव्यय को रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) सुधांश पंत ने इस सम्बंध में एक सर्कुलर जारी कर फील्ड में कार्यरत सभी अभियंताओं को अपने अधीन पाइपलाइनों में रिसाव के मामलों में 'राजस्थान गारंटीड डिलीवरी ऑफ पब्लिक सर्विस एक्ट 2011' के प्रावधानों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

एसीएसस पंत ने बताया कि विभागीय अधिकारियों को ऐसे प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए एक्ट में दी गई समय सीमा में आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। फील्ड अभियंता अपने क्षेत्र में ज्यादा समस्या वाले ऐसे स्थानों की पहचान करने के लिए नियमित तौर पर 'डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम' का सुपरविजन करेंगे, जिससे लीकेजेज को रिपेयर करके पेयजल आपूर्ति में आने वाली बाधा को समय पर दूर किया जा सके।

अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उपभोक्ताओं या अन्य माध्यमों से लीकेज के बारे में शिकायत प्राप्त होते ही सम्बंधित कनिष्ठ अभियंता या सहायक अभियंता को मौके पर भेजे और नियत समय में मरम्मत की जाए। पंत ने बताया कि अधिकारियों को लीकेज मरम्मत के लिए काम में आने वाले स्पेयर पार्ट्स आदि का पर्याप्त स्टॉक रखने के भी निर्देश दिए गए है ताकि आवश्यकता के अनुसार पाइपलाइंस के क्षतिग्रस्त भागों को बदला जा सके।

इस सम्बंध में सभी सर्किल ऑफिसर्स को अपने क्षेत्राधिकार में स्पेयर पार्ट्स की खरीद के लिए आरटीटीपी रूल्स के तहत रेट कांट्रेक्ट्स करने के निर्देश दिए गए है। यदि किसी जगह पर लीकेज मरम्मत का जिम्मा किसी निजी फर्म के पास हो तो ऐसी स्थिति में अभियंताओं को उनके माध्यम से मौके पर मरम्मत कार्य निर्धारित समय सीमा में कराना होगा। हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/ ईश्वर

अन्य खबरें

No stories found.