स्वास्थ्य विभाग में घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में भर्ती की गई

स्वास्थ्य विभाग में घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में भर्ती की गई
स्वास्थ्य विभाग में घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में भर्ती की गई

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से शुरू की गई घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती केन्द्रों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए नये भर्ती किये 771 कम्युनिटी हैल्थ अफसरों (सीएचओज़) को नियुक्ति पत्र सौंपे।

इस मौके पर जानकारी देते हुये स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से ग्रामीण स्तर पर पहले 1607 तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केंद्र चलाए गए थे जिनकी संख्या अब बढ़ कर 2378 हो जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य भर में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र/सब-सैंटर स्थापित करने सम्बन्धी 142प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है।

स्वास्थ्य विभाग में नये भर्ती हुए स्टाफ को स्वागतम कहते हुये स. सिद्धू ने स्टाफ को अपनी ड्यूटी ईमानदारी के साथ निभाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कम्युनटी हैल्थ अफसर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और इनकी तरफ से लाकडाऊन के दौरान शानदार सेवाएं दी थीं।

स्वास्थ्य मंत्री ने तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में दी जा रही सेवाओं के बारे जानकारी देते हुये कहा कि इन केन्द्रों में 27 जरूरी दवाएँ और 6 डायगनोस्टिक टैस्ट/सेवाएं उपलब्ध हैं। अब स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र राज्य के दूरगामी क्षेत्रों में भी चल रहे हैं और इस प्रोग्राम के अंतर्गत ऐसे क्षेत्रों में रहते परिवारों को पहले ही प्राथमिक और मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों का विशेष ध्यान लोगों की हाईपरटैनशन, शुगर, अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए जांच करना और मुफ्त दवाएँ मुहैया करवाना हैं। उन्होंने कहा कि जब कम्युनटी हैल्थ अफसर द्वारा मरीज का इलाज किया जाता है तो इससे मरीजों को स्थायी राहत मिलती है और दूसरे दर्जे की स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ भी घटता है।

इस मौके पर स्वास्थ्य के प्रमुख सचिव श्री हुसन लाल ने नये कम्युनिटी स्वास्थ्य आधिकारियों का स्वास्थ्य विभाग में स्वागत किया। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब ने कोविड -19 महामारी का प्रबंधन बहुत बढिय़ा ढंग से किया और यह सिर्फ हमारे स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति में डटे कर्मचारियों की नि:स्वार्थ सेवाओं के कारण ही संभव हुआ है।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव श्री अमित कुमार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के डायरैक्टर डा. जी.बी. सिंह, स्वास्थ्य मंत्री के ओ.एस.डी. डा. बलविन्दर सिंह, स्वास्थ्य मंत्री के राजनैतिक सलाहकार श्री हरकेश शर्मा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डायरैक्टर डा. अरीत कौर और विभाग के अन्य सीनियर अधिकारी भी मौजूद थे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in