पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी के वायस चांसलर के पद के लिए आवेदनों की मांग
पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी के वायस चांसलर के पद के लिए आवेदनों की मांग
पंजाब

पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी के वायस चांसलर के पद के लिए आवेदनों की मांग

news

पंजाब सरकार द्वारा पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला के वायस चांसलर की नियुक्ति के लिए आवेदन-पत्रों की माँग की गई है। पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला उच्च शिक्षा और खोज के क्षेत्र की एक उत्तम संस्था है। 1962 में स्थापित की गई पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला पंजाब की एक प्रमुख संस्था है जिसमें 42,000 से अधिक विद्यार्थी और 60 टीचिंग और रिर्सच विभाग, 20 रीजनल सैंटरज/नेबरहुड्ड कैंपस/प्रतिनिधि कालजिज़ और लगभग 275 ऐफीलिएटिड कालेज हैं।
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये पंजाब सरकार के एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा जारी किये गए विज्ञापन के अनुसार वायस चांसलर अकादमिक और प्रशासकीय प्रमुख होने के साथ साथ लीडरशिप गुणों, प्रशासकीय सामर्थ्य और शिक्षा और खोज प्रमाण पत्रों के साथ एक दूरदर्शी होना चाहिए। आवेदक को यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिशन के नियमों के अनुसार वायस चांसलर की पद के लिए योग्यता की शर्तें पूरी करनी होंगी। इस विज्ञापन के अनुसार आवेदक की आयु आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तारीख को 67 साल से अधिक न हो और यह नियुक्ति तीन साल के लिए होगी।
यह नियुक्ति सर्च कमेटी के द्वारा सिफारिश किये नामों के पैनल में से जायेगी। आवेदन-पत्र का विज्ञापन और फॉर्मेट वैबसाईट www.punjabiuniversity.ac.in पर उपलब्ध है।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि डाक द्वारा भेजे योग्य व्यक्तियों के उन आवेदनों पर विचार किया जाएंगा जो उम्मीदवारों/नामजदगियां द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा में भेजे जाएंगे। ऐसे आवेदन रजिस्टर्ड स्पीड पोस्ट के द्वारा इस विज्ञापन के प्रकाशित होने की तारीख से 21 दिनों के अंदर-अंदर विशेष सचिव, उच्च शिक्षा विभाग, पंजाब, कमरा नंबर 26, पाँचवी मंजिल, पंजाब सिविल सचिवालय-चण्डीगढ़ (0172 -2748467) को भेजे जाएं।
प्रवक्ता ने कहा कि डाक के लिफाफे पर ‘ वायस चांसलर’, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला की पद के लिए आवेदन-पत्र पर लिखा होना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि डाक में देरी के लिए उच्च शिक्षा विभाग जिम्मेदार नहीं होगा।