किसानों को जागरूक होने की आवश्यकता है ताकि उनको अपने श्रम का पूरा मूल्य मिले - अमरीक सिंह

किसानों को जागरूक होने की आवश्यकता है ताकि उनको अपने श्रम का पूरा मूल्य मिले - अमरीक सिंह

पठानकोट: 22 अप्रैल, 2021: - डॉ. अमरीक सिंह, कृषि अधिकारी पठानकोट ने आज किसानो को जानकारी देते हुए कहा कि मंडियों में गेहूं की फसल रिकॉर्ड तोड़ होने की संभावना थी, लेकिन दुनिया भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण, गेहूं की कटाई और विपणन का मौसम पिछले साल के समान रहने की संभावना है। इसलिए, सभी किसानों को गेहूं की कटाई और विपणन के लिए विशेष व्यवस्था करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई तभी करनी चाहिए जब फसल पूरी तरह से पक जाए क्योंकि अगर फसल पकने से पहले कटाई की जाती है तो अनाज में उच्च नमी की मात्रा फसल की गुणवत्ता को प्रभावित करेगी। यदि दानों को कुचल कर दांतों से कुचला जाता है, तो विचार करें कि नमी की मात्रा पर्याप्त है और यदि यह स्थिति नहीं है, तो आगे सुखाने की आवश्यकता होती है, इसलिए यह अच्छी तरह से पके होने पर ही फसल की आवश्यकता होती है। किसानों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पंजाब और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें। गेहूं की कटाई और विपणन कार्य में अधिक मजदूरों की आवश्यकता के कारण, उन्हें सामाजिक दूरी और स्वच्छता का ध्यान रखना पड़ता है। यदि निम्नलिखित बातों का ध्यान रखा जाए तो गेहूं की कटाई और मंडियों में गेहूं की मार्केटिंग की समस्या से बचा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में यह देखा गया है कि गेहूं की कटाई के दौरान, बिजली की लाइनें ढीली हो गई हैं, बिजली हस्तांतरण में दरार के कारण, धूम्रपान या किसी अन्य लापरवाही के कारण मजदूरों द्वारा फेंकी गई बीड़ी जलाना गेहूं की फसल या गेहूं के डंठलों ने आग पकड़ ली है। इससे फसलों के साथ-साथ कृषि यंत्रों, पशुओं और मनुष्यों को भी नुकसान होता है। इसलिए खेत में बिजली लाइनों की ऊंचाई ऐसी होनी चाहिए कि गेहूं की कटाई के समय छतरी के साथ कंबाइन हार्वेस्टर को आसानी से हटाया जा सके। कंबाइन हार्वेस्टर के संचालन से पहले मैकेनिक द्वारा अच्छी तरह से जांच की जानी चाहिए। कंबाइन हार्वेस्टर को टक्करों से बचाना चाहिए।

नियंत्रण कक्ष के दो व्हाट्सएप नं. 9646106835/9646106836 जिस पर कोई भी किसान बिजली के स्पार्किंग की संभावना के साथ ढीले बिजली के तारों, ट्रांसफर / जियो स्विच स्पार्किंग या स्थानों का फोटो पूरा पता और जीपीएस स्थान भेज सकता है। यह काम प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए ताकि आग से होने वाले नुकसान को रोका जा सके।

कंबाइन का ऑपरेटिंग समय सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक होगा। कंबाइन के ड्राइवर में चार कर्मचारी मौजूद हो सकते हैं और सभी अपने चेहरे पर मास्क पहनेंगे और समय-समय पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल सुनिश्चित करेंगे। आने वाला समय संकट में प्रतीत होता है, इसलिए यह आपकी स्वयं की भलाई और सुरक्षा के लिए उचित होगा कि कृषि में काम करते समय इस घातक बीमारी से बचने के लिए अनावश्यक और अनुचित कदम न उठाए जाएं। सिक्के और कृषि कार्य भी समय पर पूरे किए जा सकते हैं।