बलबीर सिंह सिद्धू ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ऐमरजैंसी सेवाएं देने के लिए 22 ऐंबूलैंसों को झंडी दिखाकर किया रवाना
पंजाब

बलबीर सिंह सिद्धू ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ऐमरजैंसी सेवाएं देने के लिए 22 ऐंबूलैंसों को झंडी दिखाकर किया रवाना

news

शहरों के भीड़ भाड़ वाले इलाकों में ऐमरजैंसी सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ पंजाब के प्रत्येक जि़ले के लिए 22 छोटी ऐंबूलैंसों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स. सिद्धू ने बताया कि ये ऐंबूलैंसें 108 हेल्प लाईन अधीन चलने वाली ऐंबूलैंसों के अलावा चलेंगी। ये छोटी तंग गलियों में मरीज़ों के लिए तुरंत एमरजैंसी सेवाएं यकीनी बनाने के लिए लाभप्रद सिद्ध होंगी। उन्होंने कहा कि हर वैन में मरीज़ों और चालकों के अलावा 5 सहायक होंगे जिससे शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आसानी से पहुँचा जा सकेगा।

उन्होंने आगे कहा कि यह एंबुलेंस सभी ज़रूरी उपकरणों के साथ लैस होगी जिसमें स्ट्रेचर कम ट्रॉली, मैडीकल किट बॉक्स, ऑक्सीजन सिलेंडर समेत अपेक्षित रौशनी और अनाऊसमैंट सिस्टम की व्यवस्था होगी।

स. सिद्धू ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में ऐंबूलैंसों की कमी को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पिछले एक साल के दौरान 180 ऐंबूलैंसों की खरीद की है और सभी 22 जिलों की अपनी, एएलएस ऐंबूलैंसें (एडवांस लाईफ़ स्पोर्ट) हैं जो पूरी तरह से जीवन बचाने वाले उपकरणों वेंटिलेटर, मल्टी-पैरा पेशेंट मॉनिटर, सक्शन मशीन, नेबूलाईज़र्स के साथ तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि अब स्वास्थ्य विभाग के पास शहरों और गाँवों के सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए कुल 422 ऐंबूलैंसें हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये ऐंबूलैंसें महामारी के दौरान गंभीर मरीज़ों को समय पर स्वास्थ्य संस्थाओं तक लेजाने के लिए मददगार साबित हुईं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब पॉजि़टिव मरीज़ों की संख्या बढऩे की संभावना है, इन नयी ऐंबूलैंसों के साथ महामारी के विरुद्ध लड़ाई के लिए और बल मिलेगा।

स. सिद्धू ने कहा कि राज्य में ये एंबुलेंसें रणनीतक स्थानों पर मौजूद हैं और यह प्रयास किया जा रहा है कि एमरजैंसी की स्थिति में ये ऐंबूलैंसें शहरी क्षेत्रों में 20 मिनट के अंदर अंदर पहुँच जाएँ।