फतेहगढ़ साहिब में किसानों के बैंक खातों में पहुंचा 192 करोड़, किसानों को 41% भुगतान: डीसी

एक सप्ताह के भीतर गेहूं खरीद का सीजन पूरा हो जाएगा
फतेहगढ़ साहिब में किसानों के बैंक खातों में पहुंचा 192 करोड़, किसानों को 41% भुगतान: डीसी

कार्यालय जिला जनसंपर्क अधिकारी, फतेहगढ़ साहिब, 24 अप्रैल: मौसम में प्रतिकूल बदलाव के बावजूद, इस बार गेहूं खरीद सीजन बहुत कम रहने की संभावना है। पिछले वर्षों में, यह देखा गया है कि गेहूं खरीद प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होती है और 30 अप्रैल तक जारी रहती है। हालांकि, इस साल मार्च के अंत में ठंड के मौसम के कारण और अप्रैल की शुरुआत में तेज धूप निकली थी। 10 अप्रैल से खरीद शुरू हुई। और अब अगले एक सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है। उपायुक्त श्रीमती अमृत कौर गिल ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि जिले में 90% से अधिक गेहूं की खरीद की जा चुकी है और यह प्रक्रिया पूरी होने वाली है।

आज यहां जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि जिला मंडी बोर्ड और खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने एक समीक्षा बैठक में कहा था कि अगले एक सप्ताह के भीतर गेहूं की खरीद पूरी होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि किसानों से गेहूं की खरीद उसी गति से की जा रही है जिस तरह जिले की मंडियों में गेहूं की आवक होती है। मंडियों में पहुंचने वाली लगभग 99 फीसदी फसल की खरीद राज्य सरकार, केंद्रीय खरीद एजेंसियों और निजी व्यापारियों ने की है।

उपायुक्त ने कहा कि खरीदे गए गेहूं का भुगतान राज्य सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार लगातार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 192 करोड़ रुपये सीधे किसानों के बैंक खातों में पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि यह राशि जिले के किसानों की मंडियों में आने वाले गेहूं का 41% थी। सुश्री गिल ने कहा कि 22 अप्रैल को खरीद एजेंसी पुणग्रीन ने 60 प्रतिशत, मार्कफेड ने 15 प्रतिशत, पनसप ने 52 प्रतिशत, वेयरहाउस ने 34 प्रतिशत और एफसीआई ने 31 प्रतिशत किसानों के बैंक खातों में भुगतान किया है। उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह में अब तक खरीदी गई सभी फसलों का भुगतान किसानों को उनके बैंक खातों में पैसे के सीधे हस्तांतरण के माध्यम से किया जाएगा।

गौरतलब हो कि पिछले साल जिला फतेहगढ़ साहिब में 02 लाख 22 हजार टन गेहूं की खरीद की गई थी और इस सीजन में यह आंकड़ा 02 लाख टन को पार कर गया है।