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सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में लगातार आठवीं बार होशंगाबाद जिले का उत्कृष्ठ प्रदर्शन

होशंगाबाद, 04 मार्च (हि.स.)। होशंगाबाद जिला सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में लगातार 8वीं बार उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों में शामिल हुआ है। जनवरी माह की रैंकिंग में जिले को समूह में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हेल्पलाइन में लगातार उच्च प्रदर्शन पर कलेक्टर एवं जिला प्रशासन होशंगाबाद की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में उच्च प्रदर्शन पर होशंगाबाद सहित प्रथम पांच जिलों की सराहना की। दरअसल, मुख्यमंत्री चौहान ने गुरुवार को मंत्रालय से समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की जिलेवार विस्तार से समीक्षा की। समाधान ऑनलाइन में कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में नर्मदापुरम कमिश्नर रजनीश श्रीवास्तव, कलेक्टर धनंजय सिंह, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर, वन मंडल अधिकारी लालजी मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ मनोज सारियाम उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर धनंजय सिंह द्वारा लगातार सीएम हेल्प की शिकायतों की विभागवार सघन मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही सभी विभागों के जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारियों को प्रतिदिन सीएम हेल्प लाइन में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा किए जाने एवं शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए गए। परिणामस्वरूप जिला सीएम हेल्प लाइन की शिकायतों के समाधान में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।दिसंबर माह की रैंकिंग में भी होशंगाबाद जिले को प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। लोक सेवा प्रबंधक आनंद झेरवार ने बताया कि जिले में जनवरी माह में कुल 3767 शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसमें 50 प्रतिशत संतुष्टि के वेटेज में से लगभग 38.68 प्रतिशत शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया गया है। इसी तरह 100 दिवस से अधिक लम्बित शिकायतों के निराकरण में 6.09 प्रतिशत ,निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों में 9.34 एवं नान अटेंडेड शिकयतों में 19.54 इस तरह कुल 79.87 प्रतिशत वेटेज जिले को प्राप्त हुआ है। हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश / उमेद

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