पलवल: इंडियन ऑयल की ल्यूब ऑयल ब्लेडिंग प्लांट दिवसीय कार्यशाला

पलवल: इंडियन ऑयल की ल्यूब ऑयल ब्लेडिंग प्लांट दिवसीय कार्यशाला
red-cross-society-organizes-a-three-day-workshop

पलवल, 21 जुलाई (हि.स.)। जिला रेडक्रॉस शाखा एवं सेंट जॉन केंद्र द्वारा 20 से 22 जुलाई 2021 तक तीन दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन इंडियन ऑयल की ल्यूब ऑयल ब्लेडिंग प्लांट असावटी में किया गया, जिसमें 24 सुरक्षाकर्मियों एवं उत्पादनकर्मियों को शामिल किया गया।

इस कार्यशाला के दूसरे दिन जिला प्रशिक्षण अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी महेश मलिक ने बुधवार को प्रशिक्षण के दौरान सर्वप्रथम सडक़ सुरक्षा नियमों की पालना, कोविड संक्रमण से बचने के लिए सभी आवश्यक नियमों की जानकारी, वैक्सीन अभियान का हिस्सा बनने बारे जागरूक किया।

दूसरे सत्र में घायल को घटनास्थल से अस्पताल पहुचाने तथा घटनास्थल पर इमरजेंसी वाहन के पहुंचने तक आवश्यक फस्र्ट एड देने बारे, जरूरत पडऩे पर घायल को कम्बल, स्ट्रेचर, मानवीय बैशाखी, कुर्सी के माध्यम से, रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर के मरीज को स्थिर करते हुए ट्रांसपोर्ट करने के प्रयोगात्मक तरीके समझाए।

घायल को श्वांस न आने तथा बेहोशी की हालत में तुरन्त सीपीआर विधि के द्वारा छाती दबाव एवं बचाव श्वांस देकर पीडि़त के जीवन को सुरक्षित करने की विधि के बारे में जागरूक किया। इसके अलावा घायल को पट्टियां बांधने के महत्व व तरीके समझाए। उन्होंने राजेन्द्र कुमार एवं नितिन अत्तरी स्वयं सेवकों के सहयोग से स्ट्रैचर ड्रिल तथा मरीज को अस्पताल तक पहुचाने का सेनेरिओ करवाया जोकि कार्यशाला का मुख्य बिंदू रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ गुरूदत्त/संजीव