रेलवे ने 111 परिवादों को मात्र 23 मिनट में निपटाया
छपरा, 05 जनवरी (हि.स.)। पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रियों की शिकायतों का 23 मिनट के अंदर निष्पादन कर रिकार्ड कायम किया है। नये वर्ष के शुरुआती चार दिनों में प्राप्त परिवादों का बेहद तीव्रता से निस्तारण किया गया और पूर्वोत्तर रेलवे परिवाद निस्तारण में सभी क्षेत्रीय रेलों में प्रथम स्थान पर रहा । इसकी जानकारी रेलवे जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि कुल 110 परिवाद प्राप्त हुये और 02 पहले से पेंडिंग था, इनमें से 111 परिवादों को मात्र 23 मिनट के औसत निस्तारण समय में निपटाया गया, जो कि सभी क्षेत्रीय रेलों में परिवाद निस्तारण का प्रति केस औसत समय सबसे कम रहा । इस प्रकार 99.11 प्रतिशत परिवाद निस्तारित हुये । इन परिवादों में पार्सल, ट्रेनों में वातानुकूलन, चोरी, ओवरचार्जिग, कर्मचारी व्यवहार, चिकित्सा सहायता, गाड़ियों में सफाई, गाड़ियों में प्रकाश व्यवस्था, समय पालन की प्रकृति के थे । उन्होंने कहा कि ग्राहकों की संतुष्टि को लक्ष्य कर भारतीय रेल अपने सम्मानित उपभोक्ताओं को बेहतर यात्रा सुविधा उपलब्ध करा रहा है। स्टेशन अथवा गाड़ियों में यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाता है। स्टेशन अथवा यात्रा के दौरान यदि रेल उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा होती है तो, उसके निस्तारण के लिए रेल प्रशासन चैबीस घंटे तैयार रहता है। ‘रेल मदद‘ एप, ‘हेल्प लाइन नम्बर-139‘ सुरक्षा हेल्प लाइन-182, एसएमएस एवं वेब के माध्यम से प्राप्त परिवादों का तत्काल निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सामान्यतया रेल मदद के माध्यम से गाड़ियों में साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था, वातानुकूलन, लाइट, पंखा, चार्जिंग प्वाइन्ट, आरक्षित कोचों में अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश, पार्सल, खान-पान, चिकित्सा सहायता, रिफण्ड, माल/पार्सल, ओवर चार्जिंग, भ्रष्टाचार एवं कर्मचारी व्यवहार से सम्बन्धित परिवाद प्राप्त होते हैं, जिसे कम से कम समय में निस्तारित करने के लिये परिवाद सेल एवं नियंत्रण कक्ष, पूरे समय परिवादों की मानिटरिंग करते हैं। हिन्दुस्थान समाचार / गुड्डू-hindusthansamachar.in