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प्रयोगात्मक तरीके से गणित को रोचक बना सकते हैं

गया, 02 मार्च (हि.स.)। आमतौर पर हम गणित को अमूर्त सम्प्रत्ययों द्वारा पढ़ाते हैं।जिससे विद्यार्थियों की इस विषय की तरफ रूचि कम देखने को मिलती है।आज के परिदृश्य में ज़रूरत इस बात की है कि हम शिक्षण- अधिगम प्रक्रिया को आकर्षक एवं रुचिकर बनाएं। प्रयोगात्मक तरीकों से शिक्षण- अधिगम प्रक्रिया विषय को अधिक रुचिकर बनाया जा सकता है। इसीलिए शिक्षकों को चाहिए कि वह दिन-प्रतिदिन के चीज़ों से (नो- कॉस्ट, लो- कॉस्ट द्वारा) भी छोटे-स्तर पर ही, शिक्षण के संसाधनों / सहायक शिक्षण- सामग्री का सृजन करें तथा अनुप्रयोगात्मक उपागम का प्रयोग करें। ये बातें प्रो. हुकुम सिंह, पूर्व विभागाध्यक्ष, विज्ञान एवं गणित शिक्षा संकाय, डीन अकादमी एनआईई, एनसीआरटी ने दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के शिक्षक शिक्षा विभाग के तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को कही। जन संपर्क पदाधिकारी (पीआरओ) मो.मुदस्सीर आलम ने बताया कि “स्कूल स्तर पर गणित शिक्षणशास्त्र एवं मूल्यांकन क्रियाओं" विषय पर आयोजित कार्यशाला के दूसरे दिन देशभर से प्रतिभागी जुड़े। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में प्रो. हुकुम सिंह ने गणित में भारतीय ऐतिहासिक योगदान तथा सीखने के संसाधनों पर चर्चा करते हुए कहा कि संसाधनों से आशय केवल मॉडल, किट और लैब न होकर प्राचीन गणितज्ञों के कार्यों एवं विचारों को समझना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गणित के शिक्षण- अधिगम संसाधनों पर गणित के प्रति लोगों का भय का प्रमुख कारण यह है कि इसे आमतौर पर सरल तरीके से नहीं पढ़ाया जाता है। पीआरओ ने बताया कि “स्कूल स्तर पर गणित शिक्षणशास्त्र एवं मूल्यांकन गतिविधियों " विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला को भारत सरकार के पीएमएमएमएनएमटीटी योजना के तहत आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में डॉ सौरभ कपूर, प्राध्यापक गणित विभाग, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान, भुवनेश्वर, ने गणित शिक्षण में आने वाली चुनौतियों तथा अवसरों पर विस्तृत चर्चा की। कार्यक्रम में देशभर के 23 राज्यों से लगभग 40 प्रतिभागियों जिसमें प्राध्यापक, शिक्षक एवं शोधर्थियों ने भाग लिया। हिन्दुस्थान समाचार/पंकज/चंदा

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