who-declares-china-malaria-free-after-70-years-of-effort
who-declares-china-malaria-free-after-70-years-of-effort

70 सालों के प्रयास के बाद WHO ने चीन को बताया मलेरिया मुक्त

जिनेवा, 30 जून (आईएएनएस)। चीन को मलेरिया मुक्त होने का प्रमाण कई वर्षों बाद मिला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने 70 साल की कोशिशों के बाद मंगलवार को ये प्रमाणित किया कि चीन मलेरिया मुक्त है, जो उस देश के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। मलेरिया ने 1940 के दशक में सालाना इस बीमारी के 3 करोड़ मामले दर्ज किए थे। विश्व निकाय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा, आज हम चीन के लोगों को मलेरिया से छुटकारा पाने के लिए बधाई देते हैं।

उन्होंने कहा, उनकी सफलता कड़ी मेहनत से अर्जित की गई थी और दशकों के लक्षित और निरंतर कार्रवाई के बाद ही आई थी। इस घोषणा के साथ, चीन उन देशों की बढ़ती संख्या में शामिल हो गया है जो दुनिया को दिखा रहे हैं कि मलेरिया मुक्त भविष्य संभव है। डब्ल्यूएचओ पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में चीन पहला देश है जिसे तीन दशकों से ज्यादा समय में मलेरिया मुक्त प्रमाणन से सम्मानित किया गया है।

इस स्थिति को हासिल करने वाले क्षेत्र के अन्य देशों में ऑस्ट्रेलिया (1981), सिंगापुर (1982) और ब्रुनेई दारुस्सलाम (1987) शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ के बयान में कहा गया है कि 1950 के दशक की शुरूआत में, चीन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीमारी के जोखिम वाले लोगों के साथ-साथ बीमार लोगों के इलाज के लिए मलेरिया के प्रसार को रोकने काम किया।

1967 में, चीनी सरकार ने 523 प्रोजेक्ट शुरू किया जो एक राष्ट्रव्यापी शोध कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य मलेरिया के लिए नए उपचार खोजना था। इस प्रयास में, 60 संस्थानों के 500 से ज्यादा वैज्ञानिकों को शामिल करते हुए, 1970 के दशक में आर्टीमिसिनिन की खोज की गई, जो आर्टीमिसिनिन-आधारित संयोजन चिकित्सा (एसीटी) का मुख्य यौगिक है, जो आज उपलब्ध सबसे प्रभावी मलेरिया-रोधी दवाएं हैं।

1990 के अंत तक, चीन में मलेरिया के मामलों की संख्या 117,000 तक गिर गई थी और मौतों में 95 प्रतिशत की कमी आई थी। 2003 के बाद से 10 वर्षों के भीतर, मामलों की संख्या सालाना लगभग 5,000 तक गिर गई थी। डब्ल्यूएचओ वेस्टर्न पैसिफिक रीजनल ऑफिस के क्षेत्रीय निदेशक ताकेशी कसाई ने कहा: इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को हासिल करने के लिए चीन के अथक प्रयास से पता चलता है कि कैसे मजबूत राजनीतिक प्रतिबद्धता और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने से एक ऐसी बीमारी को खत्म किया जा सकता है जो कभी एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या थी।

चीन की उपलब्धि हमें मलेरिया मुक्त पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र के ²ष्टिकोण की ओर एक कदम और करीब ले जाती है। विश्व स्तर पर, 40 देशों और क्षेत्रों को डब्ल्यूएचओ से मलेरिया-मुक्त प्रमाणन प्रदान किया गया है, जिसमें हाल ही में, अल सल्वाडोर (2021), अल्जीरिया (2019), अर्जेंटीना (2019), पराग्वे (2018) और उज्बेकिस्तान (2018) शामिल हैं। --आईएएनएस एसएस/आरजेएस

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in