smugglers-attacked-bsf-jawan-on-the-border
smugglers-attacked-bsf-jawan-on-the-border

बीएसएफ के जवानों पर सीमा पर तस्करों ने किया हमला

कोलकाता, 24 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल से सटी भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की टीम पर तस्करों ने हमला कर दिया है। हालांकि जवानों ने मुठभेड़ में तस्करों को मार भगाया और तस्करी के लिए एकत्रित किए गए फैंसीडील को जब्त कर लिया है। गुरुवार को बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि मालदा जिले के सीमा चौकी शोभापुर में 145 फेंसेडिल बोतल को जब्त किया।

शोभापुर गांव से लगभग 20 की संख्या में तस्करों ने सरकंडा (एक प्रकार की ऊंची घास) के खेत में छिपकर फेंसेडिल की बोतलों को पार करने की कोशिश की। 20 से ज्यादा तस्कर सीमा के उस पार भी खड़े हुए थे। भारत की तरफ से आए हुए तस्कर जबरन इस तस्करी को अंजाम देने की फिराक में थे। सभी तस्कर लाठी, डंडे, लोहे की रॉड, हाई वीम टार्च तथा दाह से लैस थे। परन्तु सीमा पर तैनात जवानों ने तस्करो के मंसूबों को नाकाम कर दिया।

इस कार्रवाई में तस्करों द्वारा एक जवान पर लाठी से हमला किया गया। जिससे जवान नीचे गिर गया तभी दूसरे एक तस्कर ने गिरे हुए जवान पर दाह(धारदार हथियार) से हमला करने की कोशिश की। सीमा पर तैनात जवान के साथी ने अपनी व अपने साथी की आत्मरक्षा में और अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में एक राउंड हवा में फ़ायर किया ताकि तस्कर वहां से भाग जायें।लेकिन इसके बाबजूद भी तस्करोों ने बीएसएफ के जवानों के साथ मुठभेड़ जारी रखी। इतने में दूसरे जवान ने अपने साथी व अपनी जान माल की सुरक्षा में एक और राउंड फायर किया जिससे तस्कर तुरंत वहां से भाग निकले।

बताया गया है कि घटनास्थल पर किसी को गोली लगने का कोई सबूत नहीं पाया गया है। अगर बीएसएफ का जवान आत्म रक्षा में फायर नहीं करता, तो जवानों के जान- माल को हानि हो सकती थी। इलाके की तलाशी लेने पर 145 बोतल फेंसेडिल मिली, जिनकी कीमत बाजार में 27064 रुपये है। इस घटना की सूचना पुलिस स्टेशन वैष्णवनगर में दे दी गयी हैं और ज़ब्त फेंसेडिल को पुलिस स्टेशन में जमा कराया जाएगा। घटना की प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही ताकि हमलावर तस्करो के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ ओम प्रकाश/गंगा

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in