samsung-overtakes-xiaomi-to-rank-second-in-global-wearables-market
samsung-overtakes-xiaomi-to-rank-second-in-global-wearables-market

सैमसंग ने श्याओमी को पछाड़कर वैश्विक वियरेबल्स बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया

सोल/नई दिल्ली, 29 मई (आईएएनएस)। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी चीनी ब्रांड श्याओमी को पीछे छोड़ते हुए साल की पहली तिमाही में वियरेबल्स डिवाइस की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी विक्रेता बन गई है। मार्केट रिसर्चर इंटरनेशनल डेटा कॉपोर्रेशन (आईडीसी) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज पहली बार 11.8 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ उपविजेता यानी दूसरे स्थान पर पहुंच गई है और उसने चीन की श्याओमी को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने एक साल पहले की तुलना में 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। तीसरे स्थान पर श्याओमी शीर्ष पांच ब्रांडों में एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसे वियरेबल्स डिवाइस की बिक्री में साल-दर-साल गिरावट का सामना करना पड़ा है। योनहाप समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि श्याओमी की बाजार हिस्सेदारी एक साल पहले के 13.3 प्रतिशत से गिरकर 9.7 प्रतिशत हो गई है। इसकी वियरेबल्स डिवाइस की शिपमेंट यानी बिक्री 1.8 प्रतिशत गिरकर 1.02 करोड़ यूनिट रह गई है। सैमसंग ने जनवरी-मार्च अवधि में वियरेबल्स डिवाइस की 1.18 करोड़ यूनिट की बिक्री की, जो एक साल पहले की तुलना में 35.7 प्रतिशत अधिक है। आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी के वॉल्यूम में अधिक बढ़ोतरी का कारण सही मायने में इसका वायरलेस ईयरबड है, जिसमें गैलेक्सी बड्स लाइव, गैलेक्सी बड्स प्लस और गैलेक्सी बड्स प्रो शामिल हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी के विकास में इसकी सहायक कंपनी जेबीएल का भी योगदान है, जिसके बड़े बाजार और किफायती मॉडल के साथ ईयरवियर शिपमेंट हैं। इस बीच, कंपनी की स्मार्टवॉच और रिस्टबैंड ने अपनी वृद्धि को बनाए रखा है, जो पहली तिमाही के नए रिकॉर्ड तक पहुंच गया। वहीं मार्केट में एप्पल ने अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा है, लेकिन इसकी बाजार हिस्सेदारी एक साल पहले के 32.3 प्रतिशत से गिरकर 28.8 प्रतिशत हो गई है, क्योंकि इसकी बिक्री वृद्धि उद्योग के औसत से नीचे दर्ज की गई है। अमेरिकी तकनीकी टाइटन ने पहली तिमाही में 3.01 करोड़ वियरेबल डिवाइस की बिक्री की, जो एक साल पहले की तुलना में 19.8 प्रतिशत अधिक है। 2021 के पहले तीन महीनों में दुनिया भर में वियरेबल बाजार 34.4 प्रतिशत बढ़कर 10.46 करोड़ यूनिट तक पहुंच गया, जो किसी भी पहली तिमाही के लिए सबसे अधिक संख्या है। एक अन्य चीनी तकनीकी पावरहाउस हुआवे 8.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर रही, जिसकी हिस्सेदारी एक साल पहले 8.4 प्रतिशत थी। भारत स्थित बोट ने 2.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पांचवां स्थान हासिल किया, जब पहली तिमाही में इसकी शिपमेंट चौगुनी से अधिक होकर 30 लाख यूनिट हो गई। --आईएएनएस एकेके/एएनएम

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in