purvanchal-expressway-will-open-in-august
purvanchal-expressway-will-open-in-august

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे अगस्त में खुलेगा

लखनऊ, 26 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने कहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है और इसका मुख्य कैरिजवे जल्द ही वाहनों की गति के लिए खोल दिया जाएगा। अवस्थी ने एक्सप्रेसवे का मौके पर निरीक्षण किया और अधिकारियों को रविवार को जल्द से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने आगे कहा कि एक्सप्रेसवे को अगले महीने के अंत तक जनता के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। इस निरीक्षण के दौरान यूपीईडा के सीईओ ने अधिकारियों को सभी रिवर ओवर रिज को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। यह 340.824 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर चंदसराय गांव से शुरू होता है और उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से लगभग 18 किलोमीटर दूर गाजीपुर जिले (एनएच-19) के हैदरिया गांव में समाप्त होता है।

ये छह लेन का एक्सप्रेसवे आठ लेन तक विस्तार योग्य है। एक्सप्रेसवे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर के नौ जिलों को कवर करेगा। यह वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और इलाहाबाद जैसे महत्वपूर्ण शहरों को भी लिंक सड़कों के माध्यम से जोड़ेगा। इसके अलावा, सुल्तानपुर जिले के कुडेभर में एक्सप्रेस-वे का तीन किलोमीटर लंबा रनवे भी होगा। इस रनवे को आपात स्थिति के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए प्रस्तावित किया गया है। --आईएएनएस एसएस/आरजेएस

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in