फेसबुक और रिलायंस मिलकर बना सकती है वीचैट जैसी सुपर ऐप; भविष्य में ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स में भी हाथ आजमा सकती है RIL
फेसबुक और रिलायंस मिलकर बना सकती है वीचैट जैसी सुपर ऐप; भविष्य में ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स में भी हाथ आजमा सकती है RIL

फेसबुक और रिलायंस मिलकर बना सकती है वीचैट जैसी सुपर ऐप; भविष्य में ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स में भी हाथ आजमा सकती है RIL

फेसबुक और रिलायंस की पार्टनरशिप के बाद भारत की इंटरनेट बाजार हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के पक्ष में होने की संभावना है। गोल्डमैन सैश ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में बताया कि इस साझेदारी में एक वीचैट जैसा ‘सुपर ऐप’ बनाने की क्षमता है। गोल्डमैन सैश ने कहा, “हम मानते हैं कि हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और फेसबुक साझेदारी, भारत इंटरनेट के मोनेटाइजेशन लेवल को बढ़ा सकती है, और वित्तीय वर्ष 2025 तक सभी इंटरनेट ग्रोस ट्रांजेक्शन वैल्यू (GTV) 25% बढ़ा सकती है।” रिपोर्ट में कहा कि -भारत में 40 करोड़ से अधिक यूजरबेस के साथ फेसबुक अपने साथी RIL के साथ ज्यादा ट्रांजेक्शन करने वाले यूजर्स ला सकता है, विशेष रूप से ई-कॉमर्स में जो कि सबसे बड़ी इंटरनेट कैटेगरी है। क्या सुपर ऐप भारत में उभर सकता है? हालांकि बड़ा सवाल यह है कि क्या चीन में वीचैट की तरह एक ‘सुपर ऐप’ भारत में उभर सकता है। क्योंकि मौजूदा खिलाड़ी अब तक काफी हद तक असफल रहे हैं। हालांकि, हमारा मानना है कि फेसबुक और RIL के पास हाई इंगेजमेंट और मोनेटाइजेशन दोनों के साथ एक प्लेटफार्म बनाने के लिए क्षमता है लेकिन इसे एग्जीक्यूट किया जाना महत्वपूर्ण है। ओएस और ऐप्स में भी हाथ अजमाने की कोशिश करेगी रिलायंस गोल्डमैन सैश ने कहा- हम उम्मीद करते हैं कि सभी इंटरनेट जीटीवी के 25% को वित्तीय वर्ष 2025 तक संभावित सुपर ऐप (RIL ऐप्स सहित) द्वारा संचालित किया जाएगा, जबकि हमारे ब्लू स्काई सिनेरियो में हम वित्तीय वर्ष 2025 तक 35% इंटरनेट जीटीवी और 50% से ज्यादा डिजिटल पेमेंट वॉल्यूम का संभावित सुपर ऐप (RIL ऐप्स सहित) द्वारा संचालित होने की उम्मीद करते हैं। गोल्डमैन सैश ने कहा, “हमारा मानना है कि RIL उपभोक्ता नेटवर्क के साथ-साथ टेलिकॉम नेटवर्क, डिवाइसेज, ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स में भी भूमिका निभाने की कोशिश करेगा।” हाल ही में हुई RIL और फेसबुक की साझेदारी भारत के इंटरनेट के मोनेटाइजेशन लेवल को संभावित रूप से बढ़ा सकती है क्योंकि अपेक्षाकृत उच्च आय वाले बैंड (अर्बन मास और अर्बन मिडल) में उपभोक्ता लेन-देन के माध्यम से मोनेटाइज्ड होते हैं, जिसमें सोशल मीडिया से ई-कॉमर्स की ट्रैफिक डायवर्ट करना, O2O, फाइनेंशियल सर्विस शामिल हैं। अपेक्षाकृत कम आय वाले बैंड में उपभोक्ताओं को विज्ञापन, सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट के माध्यम से मोनेटाइज्ड किया जाता है। लेकिन हमारा मानना है रिलायंस इंडस्ट्रीज और फेसबुक के बीच हुई साझेदारी इसे बदल सकती है और संभावित रूप से इसके लिए एक ‘सुपर ऐप’ बनाई जाएगी, जिसमें कई तरह से मोनेटाइज करने की क्षमता होगी। हम अगले पांच वर्षों में भारत के इंटरनेट के भीतर एक प्रमुख विषय होने की उम्मीद करते हैं।” कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कैटेगरी में कदम रख सकती है RIL उम्मीद की जा रही है कि ई-कॉमर्स (ग्रोसरी सहित) भारत की इंटरनेट कंपनियों के लिए सबसे बड़ा युद्ध का मैदान हो सकता है, जो वित्त वर्ष 2025 तक लगभग 840 हजार करोड़ रुपए के लगभग होगा। इस सेगमेंट के अंदर, अमेजन, फ्लिपकार्ट/वॉलमार्ट और RIL प्रमुख खिलाड़ी हैं, RIL ने किराने/एफएमसीजी के साथ शुरुआत कर दी है और समय के साथ कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कैटेगरी में कदम रख सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है, हम भारत के ई-कॉमर्स में 3-4 खिलाड़ियों को सह-अस्तित्व में रखने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि- “हम मानते हैं कि टेलीकॉम और ऑफलाइन रिटेल में RIL का मौजूदा प्रभुत्व, अपने साथी फेसबुक के ऑनलाइन ट्रैफिक प्रभुत्व के साथ मिलकर, भारत में सबसे तेजी से बढ़ता इंटरनेट प्लेटफॉर्म बना सकता है। ई-कॉमर्स में, हम मानते है कि 31 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ RIL ऑनलाइन GMV का आंकड़ा वित्तीय वर्ष 2025 (अनुमानित) तक 35 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है, जो ऑनलाइन किराने का सामान में 51 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ संचालित है। इसके अलावा, हमारा मानना है कि RIL कई तरह (जैसे मनोरंजन, गेमिंग और शिक्षा) से मोनेटाइजेशन के लिए अच्छी तरह से तैनात है। वित्तीय वर्ष 2015 में 75 लाख करोड़ का होगा ई-कॉमर्स और मोबाइल पेमेंट बाजार गोल्डमैन सैश का अनुमान है कि भारत में ई-कॉमर्स और मोबाइल पेमेंट वित्तीय वर्ष 2025 तक $1 ट्रिलियन (75 लाख करोड़ रुपए) का बाजार होगा (कुल ट्रांजेक्श वैल्यू, P2P सहित); वॉट्सऐप और जियो मार्ट ने पहले ही अपने प्लेटफॉर्म पर किराने की डिलीवरी शुरू कर दी है, और RIL ने हाल ही में जियो मार्ट को फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी श्रेणियों में विस्तारित करने की घोषणा की है।-newsindialive.in

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