UPSC ने निकाली केंद्र सरकार में इन पदों भर्ती, सातवें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी

UPSC ने निकाली केंद्र सरकार में इन पदों भर्ती, सातवें वेतन आयोग के अनुसार मिलेगी सैलरी
UPSC Recruitment 2021: केंद्र सरकार में इन पदों पर निकली हैं भर्तियां, 7th CPC के अनुसार मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण विभागों में कई पदों (UPSC Recruitment 2021) पर नौकरियां निकाली हैं। इन पदों पर इंटेलिजेंस ऑफिसर, साइंटिक ऑफिसर, रीजनल डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पद शामिल हैं।

यूपीएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इच्छुक अभ्यार्थी निश्चित प्रारूप में 30 सितंबर तक अपने आवेदन भेज सकते हैं। जिन पदों पर यूपीएससी ने भर्ती (UPSC Recruitment 2021) निकाली है, उनमें रीजनल डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर, इंटेलिजेंस ऑफिसर, साइंटिफिक ऑफिसर, असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर रिसर्च ऑफिसर और असिस्टेंट सर्वेयर के पद शामिल हैं। इन पदों पर सातवें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

वैकेंसी डीटेल्स

  • रीजनल डायरेक्टर - 01

  • आसिस्टेंट प्रोफेसर- 08

  • डिप्टी सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (टेक्निकल/डीसीआईओ)- 10

  • सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर-II 03

  • असिस्टेंट इंजीनियर/असिस्टेंट सर्वेयर- 03

  • जूनियर रिसर्च ऑफिसर- 03

शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो रीजनल डायरेक्टर पद (UPSC Recruitment 2021) के लिए माइक्रोबायोलॉजी से एमएससी की डिग्री होनी चाहिए। नहीं तो प्लांट पैथोलॉजी में स्पेशलाइजेशन के साथ एमएससी बॉटनी होनी चाहिए। वहीं डिप्टी सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद के लिए इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री या बीएससी इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इंजीनियरिंग की डिग्री इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स या फिर कंप्यूटर साइंस में होनी चाहिए।

बात करें सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर पद (UPSC Recruitment 2021) की तो इसके लिए शैक्षिक योग्यता फिजिक्स में एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स में स्पेशलाइजेशन या इलेक्ट्रॉनिक्स में बीई/बीटेक मांगी गई है। इसी प्रकार जूनियर रिसर्च ऑफिसर के पद पर स्टेटिक्स में मास्टर्स की डिग्री या ऑपरेशन रिसर्च में मास्टर्स या मैथमेटिक्स या अप्लाइड स्टेटिक्स में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए।

असिस्टेंट इंजीनियर/असिस्टेंट सर्वेयर पद (UPSC Recruitment 2021) के लिए आवेदक के पास सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। जबकि असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए संबंधित विषय में न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ मास्टर्स की डिग्री और नेट परीक्षा पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो रीजनल डायरेक्टर पद (UPSC Recruitment 2021) के लिए अधिकतम उम्र 50 वर्ष तय की गई है। वहीं डिप्टी सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के लिए यह 35 वर्ष, सीनियर साइंटिफिक ऑफिसर के लिए 35 वर्ष, जूनियर रिसर्च ऑफिसर और असिस्टेंट इंजीनियर के लिए 30 वर्ष और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 40 वर्ष तय की गई है।

भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन यहां चेक करें।

अन्य खबरें

No stories found.