यूपी पुलिस में निकली 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, 2500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

यूपी पुलिस में निकली 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, 2500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती
UP Police Recruitment 2022: यूपी पुलिस में निकली 10वीं-12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी, 2500 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

UP Police Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस ने नए साल पर राज्य के युवाओं को बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, यूपी पुलिस के करीब 2500 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्तियां होने वाली हैं। इस भर्ती के संबंध में यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPBPB) की ओर से रेडियो विभाग में वैकेंसी का शॉर्ट नोटिस जारी हुआ है।

नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं हुई है। आवेदन की प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू होगी, जिसके लिए जल्द ही डीटेल्ड नोटिफिकेशन भी जारी (UP Police Recruitment 2022) किया जाएगा। यूपी पुलिस द्वारा निकाली जा रही इस भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यार्थी यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

UP Police Recruitment 2022: वैकेंसी डिटेल्स

  • यूपी पुलिस रेडियो संवर्ग में कर्मशाला कर्मचारी - 120

  • यूपी पुलिस रेडियो संवर्ग में सहायक परिचालक - 1374

  • यूपी पुलिस रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (यांत्रिक) - 936

नोटिफिकेशन के अनुसार, सहायक परिचालक के पद पर निकली कुल वैकेंसी में से जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 379 सीटें रखी गई हैं। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर यानी EWS वर्ग में 92 सीटों पर भर्तियां (UP Police Recruitment 2022) की जाएंगी। इसमें अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 252 सीटें, अनुसूचित जाति के लिए 195 और अनुसूचित जनजाति के लिए 18 तय की गई हैं।

योग्यता मानदंड

कर्मशाला कर्मचारी के पद पर आवेदन करने के लिए 10वीं पास या समकक्ष या आईटीआई से इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रिकल/कंप्यूटर साइंस/इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी/रेडिया एवं टेलीविजन/इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड कप्यूटर साइंस/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/रेडियो टीवी/इलेक्ट्रिक सप्लाई व मैनुफैक्चरिंग/रेफ्रिजरेशन/मैनेनिक इंस्ट्रयूमेंट/ मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिकिस/ कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ट्रेड में सर्टिफिकेट कोर्स (UP Police Recruitment 2022) पास किया हो।

वहीं उम्मीदवारों की उम्र 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए। ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग को पांच-पांच साल की छूट मिलेगी। असिस्टेंट ऑपरेटर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए फिजिक्स व मैथ्स के साथ 12वीं पास की मांग हुई है। इसमें भी आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों (UP Police Recruitment 2022) को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा चयन

उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPBPB) की ओर से जारी नोटिफिकेशन (UP Police Recruitment 2022) के तहत, परीक्षार्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापतौर और शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

No stories found.