उत्तर प्रदेश में 25 हजार महिला मेट की बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश में 25 हजार महिला मेट की बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन
UP Mahila Mate Recruitment 2021 : उत्तर प्रदेश में 25 हजार महिला मेट की बंपर भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक भर्ती के बीच मनरेगा के तहत महिला मेट की बंपर भर्ती (UP Mahila Mate Recruitment 2021) आज से शुरू हो गई है। तकरीबन 25 हजार पदों पर सिर्फ महिलाओं की ही भर्ती की जाएगी। दरअसल, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत राज्य में काम की देखरेख और संचालन के लिए यह भर्ती की जा रही है।

नोटिफिकेशन के अनुसार, कुल 25 हजार पदों पर यह भर्ती (UP Mahila Mate Recruitment 2021 ) की जाएगी। इनमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को पहली वरीयता मिलेगी। उत्तर प्रदेश शासन की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, मनरेगा के तहत हर 50 श्रमिकों पर एक मेट का चुनाव होगा। इसमें कम से कम 50 फीसदी महिलाएं मेट होंगी।

नोटिफिकेशन के अनुसार, मेट के रूप में चयनित महिलाएं 3 साल तक इस पद (UP Mahila Mate Recruitment 2021) पर काम करेंगी। राज्य के ग्राम्य विकास विभाग ने मेट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक महिला अभ्यार्थी अपने ब्लॉक में जाकर आवेदन फॉर्म लेकर उसे भरकर सबमिट कर सकती हैं। भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता व जिम्मेदारियां

मनरेगा मेट बनने के लिए आवेदक (UP Mahila Mate Recruitment 2021) को कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ ही उसके पास जॉब कार्ड होना अनिवार्य है। जिम्मेदारियों की बात करें तो ग्राम पंचायत के तहत चलने वाले नरेगा कार्यक्रम के तहत गांव में हो रहे मनरेगा से जुड़े कार्यों में काम कर रहे मजदूरों की निगरानी करनी होगी।

इसके साथ ही मेट (UP Mahila Mate Recruitment 2021) को मजदूरों के काम का लिखित रिकॉर्ड बनाना, अटेंडेंस लगाना और काम के वक्त यदि किसी श्रमिक को स्वास्थ्य संबंधित परेशानी आती है, तो उसके उपचार की व्यवस्था करनी होगी।

Related Stories

No stories found.