इस राज्य में निकली हाईस्कूल टीचर्स की बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डीटेल्स

इस राज्य में निकली हाईस्कूल टीचर्स की बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डीटेल्स
Teachers Recruitment 2021 : इस राज्य में निकली हाईस्कूल टीचर्स की बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डीटेल्स

नई दिल्ली। असम में हाईस्कूल शिक्षकों के लिए बंपर भर्तियां (Teachers Recruitment 2021) निकली हैं। असम के माध्यमिक शिक्षा निदेलाशय की तरफ से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार, 6 हजार से ज्यादा पदों पर माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 6296 रिक्त पदों पर टीचर्स की भर्ती (Teachers Recruitment 2021) होगी। यह भर्तियां आर्ट्स, साइंस, हिंदी और असमी जैसे विषयों के लिए की जाएगी। शिक्षकों की भर्ती राज्य के 21 जिलों में होगी। इच्छुक अभ्यार्थी असम माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट https://madhyamik.assam.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू होगी और 31 अक्टूबर तक चलेगी।

वैकेंसी का विवरण

  • ग्रेजुएट टीचर आर्ट- 3370

  • ग्रेजुएट टीचर हिंदी- 1219

  • ग्रेजुएट टीचर साइंस- 1506

  • असमी भाषा टीचर- 201

शैक्षिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो साइंस और आर्ट्स ग्रैजुएट टीचर के पदों (Teachers Recruitment 2021) के लिए आवेदक का संबंधित विषय में ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रैजुएशन 50 प्रतिशत अंकों के साथ होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आवेदक का सेकेंडरी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (STE) का हर पेपर न्यूनतम 60 प्रतिशत नंबरों के साथ पास होना चाहिए।

हिंदी ग्रेजुएट टीचर के पद (Teachers Recruitment 2021) पर न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 50 प्रतिशत नंबरों के साथ प्रवीण/रत्न और इतने ही अंकों के साथ ग्रैजुएशन या पीजी मांगी गई है। इसके साथ ही आवेदक के पास बीएड/बीटी होना अनिवार्य है। साथ ही एसटीईटी के हर पेपर में न्यूनतम 60 फीसदी अंक के साथ पास होना जरूरी है।

वहीं असमी भाषा टीचर के लिए आवेदक (Teachers Recruitment 2021) के पास असमी भाषा में बीए ऑनर्स अनिवार्य है। इसके अलावा आवेदक का न्यूनतम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ बीटी/बीएड और STE का हर पेपर न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। निदेशालय द्वारा भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से पहले डीटेल्ड नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in