एसबीआई में अब आसानी से खुलवाएं ये जीरो बैलेंस अकाउंट, फ्री मिलेंगी ये सभी सर्विस

एसबीआई में अब आसानी से खुलवाएं ये जीरो बैलेंस अकाउंट, फ्री मिलेंगी ये सभी सर्विस
एसबीआई में अब आसानी से खुलवाएं ये जीरो बैलेंस अकाउंट, फ्री मिलेंगी ये सभी सर्विस

नई दिल्ली। SBI के बेसिक सेविंग्स बैंक अकाउंट (BSBD) खाता धारकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक की तरफ से अब इन खातराधारकों को वैसी सुविधाएं ही मिलेंगी, जो अन्य सेविंग अकाउंट पर नहीं होती हैं। BSBD खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए किसी तरह का मिनिमम या मैक्सिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है और यहां सालाना उतना ही ब्याज मिलता है, जितना स्टेट बैंक के दूसरे सेविंग अकाउंट्स पर मिलता है।

बस पूरी करनी होगी यह शर्त

BSBD खाता खोलने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि ग्राहक का कोई दूसरा सेविंग अकाउंट नहीं होना चाहिए। अगर कोई सेविंग या बेसिक सेविंग अकाउंट है तो उसे 4 हफ्ते के अंदर बंद कराना होगा।

नए नियमों के मुताबिक, एसबीआई ब्रांच से या फिर ATM से BSBD खाते से कैश निकासी एक महीने में 4 बार मुफ्त कैश निकाला जा सकेगा। इसके बाद बैंक चार्ज लगाएगा, जो कि ब्रांच चैनल/एटीएम में प्रति कैश निकासी 15 रुपये+जीएसटी तय किया गया। SBI एटीएम के अलावा, दूसरे बैंकों के एटीएम से निकासी पर भी इतना ही चार्ज लागू है।

मिलेगी यह सुविधाएं

SBI BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक साल में पहले 10 चेक मुफ्त में देगा। उसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी चार्ज किए जाएंगे। 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये के साथ जीएसटी चार्ज किए जाएंगे। जबकि 10 चेक वाली इमरजेंसी चेकबुक के लिए 50 रुपये और जीएसटी पे करना होगा। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर सर्विस चार्ज से छूट मिलेगी।

SBI के मुताबिक, BSBD खाता धारकों को ब्रांच चैनल/एटीएम/सीडीएम के जरिए नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शंस पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। ये ट्रांजेक्शन फिर चाहे एसबीआई के एटीएम से हों या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से। इसी तरह बैंक ब्रांच व अल्टरनेट चैनल्स के जरिए ट्रांसफर ट्रांजेक्शंस पर भी कोई चार्ज नहीं लागू होगा।

SBI बेसिक सेविंग्स अकाउंट खोलाना बेहद आसान है। यह अकाउंट को कोई भी व्यक्ति केवाईसी दस्तावेज देकर खुलवा सकता है। अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस शून्य है और इस अकाउंट में अधिकतम राशि पर कोई लिमिट नहीं रखी गई है। इस अकाउंट के साथ खाताधारकों को एक बेसिक रूपे एटीएम कार्ड भी मिलता है। ग्राहक चाहे तो एकल और संयुक्त रूप से बीएसबीडी खाता खोल सकते हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in