एसबीआई की इस स्कीम में लगाएं पैसा, हर महीने में मिलेगा रिटर्न... साथ में ये भी होंगे फायदे

एसबीआई की इस स्कीम में लगाएं पैसा, हर महीने में मिलेगा रिटर्न... साथ में ये भी होंगे फायदे
एसबीआई की इस स्कीम में लगाएं पैसा, हर महीने में मिलेगा रिटर्न... साथ में ये भी होंगे फायदे

नई दिल्ली। कोई भी इंसान अपना पैसा ऐसी जगह लगाना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और एक समय के बाद उसे अच्छा रिर्टन भी मिल सके। हालांकि, कई बार गलत जगह इन्वेस्ट करने की वजह से फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ जाता है। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (SBI Annuity Deposit) आपके पैसे को सुरक्षित रखने और निश्चित रिटर्न देने के लिए एक ऐसा ही विकल्प लेकर आया है।

दरअसल, SBI अपने ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से लेकर पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) तक में सेविंग का ऑप्शन देता है। एसबीआई की कुछ स्कीम में इन्वेस्ट कर कोई भी व्यक्ति हर महीने कमाई कर सकते हैं। SBI की इस स्कीम को SBI वार्षिकी जमा (SBI Annuity Deposit) नाम दिया गया है।

क्या है SBI Annuity Deposit?

एसबीआई वार्षिकी जमा (SBI Annuity Deposit) एक तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD है। इसमें आप बैंक को एक बार में पूरी रकम देते हैं और फिर हर महीने इसपर आपको ब्याज का पैसा दिया जाता है। इसमें आपका मूलधन और ब्याज दोनों शामिल होगा। यह योजना 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए है। इसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार समयअवधि चुन कर इन्वेस्ट कर सकते हैं।

कितना कर सकते हैं निवेश?

एसबीआई वार्षिकी जमा स्कीम (SBI Annuity Deposit) में पैसा जमा करने की कोई सीमा नहीं है। इसमें 15 लाख रुपये तक के निवेश पर समय से पैसे निकालने का ऑप्शन मिलता है। इससे ऊपर के इन्वेस्टमेंट में यह विकल्प नहीं मिलता। इसके अलावा जमा करने वाले व्यक्ति की मृत्यु पर भी समय से पहले यानी मैच्योरिटी से पहले अपना इन्वेस्टमेंट निकाल सकते हैं।

कितना मिलता है ब्याज?

3 साल या 5 साल से कम के समय पर निवेश करने पर इस स्कीम (SBI Annuity Deposit) में 5.30 पर्सेंट ब्याज मिलता है। वहीं, 5 साल या 10 साल से कम समय के लिए इन्वेस्ट करने पर 5.40 पर्सेंट की दर से ब्याज मिलता है।

मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

एसबीआई वार्षिकी जमा स्कीम (SBI Annuity Deposit) में इन्वेस्ट किए गए पैसे का 75 फीसदी ओवरड्राफ्ट या लोन लेने की भी सुविधा भी बैंक की तरफ से मिलती है। SBI इस योजना के तहत यूनिवर्सल पासबुक देता है, जिससे उपभोक्ता ब्रांच के बीच भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

अन्य खबरें

No stories found.