Sarkari Naukri 2021 : RBI, आयकर विभाग समेत इस हफ्ते निकली इन विभागों में सरकारी नौकरियां, जानिए कैसे और कहां करें आवेदन

Sarkari Naukri 2021 : RBI, आयकर विभाग समेत इस हफ्ते निकली इन विभागों में सरकारी नौकरियां, जानिए कैसे और कहां करें आवेदन
Sarkari Naukri 2021 : RBI, आयकर विभाग समेत इस हफ्ते निकली इन विभागों में सरकारी नौकरियां, जानिए कैसे और कहां करें आवेदन

नई दिल्ली। देशभर में दीवाली के बाद सरकारी नौकरियां निकलनी शुरू हो गई हैं। आरबीआई से लेकर आयकर विभाग में जहां एक ओर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2021) का मौका है, वहीं दूसरी ओर कुछ विभागों में अप्रेंटिसशिप या इंटर्नशिप के भी मौके हैं। आज हम आपको इस हफ्ते निकली सरकारी वैकेंसीज के बारे में जानकारी देंगे।

पंजाब में जहां क्लर्क के 2700 से ज्यादा पदों पर भर्ती (Sarkari Naukri 2021) होनी है, वहीं इंडियन ऑयल ने अप्रेंटिस के लिए 500 से ज्यादा वैकेंसी निकाली है। इसी तरह आरबीआई ने भी सालाना समर इंटर्नशिप प्रोग्राम की घोषणा कर दी है। आरबीआई की इंटर्नशिप के लिए अभ्यार्थियों को 20 हजार रुपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा।

पंजाब में क्लर्क के पदों पर भर्ती

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने क्लर्क 2789 के पदों पर भर्तियां (Sarkari Naukri 2021) निकाली हैं। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही आवेदन की अंतिम तारीख भी नजदीक आ रही है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वह जल्द से जल्द बोर्ड की वेबसाइट sssb.punjab.gov.in पर जाकर अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

इंडियन ऑयल में 527 वैकेंसी

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने टेक्निकल और नॉन टेक्निकल अप्रेंटिस पदों (Sarkari Naukri 2021) पर भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यार्थी इंडियन आयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 4 दिसंबर तक अपने आवेदन कर सकते हैं। आईओसीएल के मुताबिक, पूर्वी भारत के राज्यों में कुल 527 रिक्त पद पर इन अप्रेंटिस अभ्यार्थियों की नियुक्ति होगी।

आरबीआई में इंटर्नशिप मौका

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी इस बीच अपने सालाना समर इंटर्नशिप प्रोग्राम की घोषणा की है। यह इंटर्नशिप प्रोग्राम अप्रैल 2022 में शुरू होगा। इकॉनमी, लॉ, फाइनेंस या बैंकिंग में हायर एजुकेशन हासिल करने वाले अभ्यार्थी 31 दिसंबर तक इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए अप्लाई (Sarkari Naukri 2021) कर सकते हैं। इंटर्नशिप कार्यक्रम के जरिए आरबीआई 125 इंटर्न नियुक्त करेगा। चयनित अभ्यार्थियों को 20,000 रुपए प्रति माह का स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

आयकर विभाग में भी भर्ती

आयकर विभाग ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती (Sarkari Naukri 2021) निकाली है। यह भर्तियां विभाग के दिल्ली क्षेत्र में होनी हैं। इन पदों में टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर और मल्टीटास्किंग स्टाफ के पद शामिल हैं।

इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 15 नवंबर से पहले अपने आवेदन (Sarkari Naukri 2021) करने होंगे। हालांकि उत्तर पूर्वी राज्य, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू और कश्मीर और केरल में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है।

अन्य खबरें

No stories found.