फायरमैन के 600 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे होगा सेलेक्शन

फायरमैन के 600 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जानिए कैसे होगा सेलेक्शन
RSMSSB Recruitment 2021

नई दिल्ली। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा फायरमैन के 600 से ज्यादा पदों पर भर्तियां (RSMSSB Recruitment 2021) निकाली हैं। इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 18 अगस्त से जारी है जो जल्द खत्म होने वाली है। ऐसे में जिन इच्छुक आवेदकों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह जल्द से जल्द आवेदन कर लें। इसके लिए आवेदक राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर है।

इन पदों पर निकली वैकेंसी

  • फायरमैन - 600 पद

  • सहायक अग्निशमन अधिकारी - 29 पद

शैक्षिक योग्यता व उम्र सीमा

आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सहायक अग्निशमन अधिकारी पद (RSMSSB Recruitment 2021) के लिए आवेदक के पास ग्रैजुएशन की डिग्री अनिवार्य है। वहीं फायरमैन पद के लिए आवेदक का 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ आवेदक के पास फायरमैन ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए। दोनों पदों के लिए आवेदक को देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी में काम करना आना चाहिए।

आयोग ने इन पदों (RSMSSB Recruitment 2021) के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच तय की है। अधिकतम उम्र की सीमा में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी। ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के आवेदकों को अधिकतम उम्र में 5 साल की छूट दी गई है।

ऐसे होगा चयन

आयोग के मुताबिक, फायरमैन और सहायक अग्निशमन अधिकारी के पदों (RSMSSB Recruitment 2021) पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के जरिए होगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, आयोग की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी होगा। दिसंबर 2021 में परीक्षा की संभावना है। भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आवेदक आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in