पंजाब में 8000 से ज्यादा प्री प्राइमरी टीचर्स की वैकेंसी, इस दिन से करें आवेदन

पंजाब में 8000 से ज्यादा प्री प्राइमरी टीचर्स की वैकेंसी, इस दिन से करें आवेदन
Primary Teachers Job 2021: पंजाब में 8000 से ज्यादा प्री प्राइमरी टीचर्स की वैकेंसी, इस दिन से करें आवेदन

नई दिल्ली। टीचर बनने की तैयारी कर रहे पंजाब के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य में प्री प्राइमरी टीचर्स की बंपर भर्ती (Primary Teachers Job 2021) होने जा रही है। पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने 8393 पदों पर प्राइमरी टीचर्स की भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस जारी किया है। आवेदन की प्रक्रिया अक्टूबर में शुरू होगी।

पंजाब के स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, प्री प्राइमरी शिक्षक (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग) पद (Primary Teachers Job 2021) के लिए आवेदन 11 अक्टूबर 2021 से शुरू होंगे। इच्छुक अभ्यार्थी पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

शैक्षिक योग्यता

नोटिस के अनुसार, प्री प्राइमरी टीचर वैकेंसी (Primary Teachers Job 2021) के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगी गई है। आवेदक के पास 12वीं में न्यूनतम 45% अंक होने चाहिए और साथ ही नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी जरूरी है, जो कम से कम 1 साल का होना चाहिए।

इसके साथ ही एजुकेशन वालेंटियर, एजुकेशन प्रोवाइडर, एजुकेशन गारंटी स्कीम वालेंटियर, अल्टरनेटिव या इनोवेटिव एजुकेशन वालेंटियर, इन्क्लूसिव एजुकेशनल वालेंटियर (Primary Teachers Job 2021) या स्पेशल ट्रेनिंग रिसोर्स वालेंटियर में 3 साल का अनुभव होना चाहिए।

यहां बता दें कि पंजाब में प्री प्राइमरी शिक्षक भर्ती (Primary Teachers Job 2021) के लिए आवेदक के पास हाईस्कूल में पंजाबी एक विषय के रूप में होना जरूरी है। यह अनिवार्य विषय के रूप में हो या वैकल्पिक विषय के रूप में। लेकिन उसका पंजाबी भाषा में पास होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क और उम्र

भर्ती प्रक्रिया के आवेदकों को आवेदन शुल्क देना होगा। नोटिस के मुताबिक, अनारक्षित, ओबीसी और ईडब्लूएस वर्ग के लिए 1000 रुपये आवेदन शुल्क (Primary Teachers Job 2021) देय होगा। जबकि, एससी व एसटी के लिए 500 रुपये और एक्स सर्विसमैन के लिए आवेदन नि:शुल्क है। इस पद के लिए सभी आवेदकों की उम्र 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए।

ऐसे होगा चयन

पंजाब में प्री प्राइमरी टीचरों की भर्ती (Primary Teachers Job 2021) के लिए योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी और उसी के आधार पर उम्मीदवारों को नौकरी मिलेगी।

प्री प्राइमरी टीचर्स भर्ती से संबंधित आधिकारिक शॉर्ट नोटिस यहां चेक करें

अन्य खबरें

No stories found.