PM Suraksha Bima Yojna: हर महीना 1 रुपए के खर्च पर मिल रहा 2 लाख का बीमा, जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

PM Suraksha Bima Yojna: हर महीना 1 रुपए के खर्च पर मिल रहा 2 लाख का बीमा, जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ
PM Suraksha Bima Yojna: हर महीना 1 रुपए के खर्च पर मिल रहा 2 लाख का बीमा, जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

PM Suraksha Bima Yojna। कोरोना महामारी के बाद से आम आदमी बीमा के महत्व को अच्छे से समझने लगे हैं। लोग स्वास्थ्य, अपने जीवन और परिजनों के इंश्योरेंस को लेकर काफी हद तक जागरुक होने लगे हैं। हालांकि, कोरोना आने के बाद से इंश्योरेंस काफी महंगा हो गया है। मिडिल क्लास आदमी भी आज के वक्त में चाह कर भी इंश्योरेंस नहीं करा पा रहा है।

ऐसे में सरकार उन लोगों की मदद के लिए आगे आई है, जो पैसों की कमी के कारण बीमा का फायदा नहीं ले पाते है। केंद्र सरकार ने इसके लिए बहुत ही कम प्रीमियम वाली बीमा योजनाएं शुरू की हुई हैं। इनमें से एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojna)। इस योजना की मदद से कम आमदनी वाला कोई भी नागरिक इंश्योरेंस का फायदा उठा सकता है।

केंद्र की तरफ से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojna) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) चलाई जा रही है। यह उन गरीब और मध्यम परिवार को एक सुरक्षित भविष्य का आश्वान दे सकता है।

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

यह बीमा योजना किसी भी बैंक में खाताधारकों के लिए शुरू की हुई है। योजना के तहत महज 12 रुपये साल के प्रीमियम पर आप 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) एक तरह की एक्सिडेंटल इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसके तहत किसी दुर्घटना में मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता है।

यह योजना (PM Suraksha Bima Yojana) बैंक खाता रखने वाले 18 से 70 साल की आयु वाले सभी लोगों के लिए है। योजना के तहत यदि जिस व्‍यक्ति का बीमा हो रखा है, और अगर उसकी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपये मिलेंगे। अगर हादसे में दोनों आंखें या दोनों हाथ या दोनों पैर खराब हो जाते हैं, तो उसे 2 लाख रुपए मिलेंगे। आंशिक तौर पर अपंग होने की स्थिति में एक लाख रुपये बीमा राशि दी जायेगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) के लिए खाता धारक को केवल 12 रुपये प्रति वर्ष देना होगा जो कि खाते से बैंक द्वारा सीधे ही काट लिया जायेगा। इस योजना के लिए हर साल 1 जून से पहले फॉर्म भरे जाते हैं। जिस बैंक में आपका खाता है, आप खुद वहां जाकर फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म जमा करने के बाद बैंक प्रीमियम राशि खाते से काट लेगी।

यहा ध्यान देने वाली एक और बात यह है कि अगर किसी व्यक्ति के 2 अलग-अलग बैंकों में खाते हैं। और वह इन दोनों खातों पर योजना का लाभ लेना चाहता है, तो ऐसा नहीं होगा। उसके एक ही खाते पर यह योजना जारी रह सकती है।

केवाईसी भी जरूरी

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) से जुड़ने के लिए केवाईसी कराना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड को बैंक से जोड़ना होगा। इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना स्कीम (PM Suraksha Bima Yojana) के तहत 1 जून से 31 मई तक यानि एक साल के लिए ही इंश्योरेंस कवर मिलता है। इस दौरान अगर लाभार्थी का बैंक अकाउंट बंद हो जाता है या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता तो बीमा रद्द भी हो सकता है।

अन्य खबरें

No stories found.