मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में निकली 1200 से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू; जानिए कैसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में निकली 1200 से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू; जानिए कैसे करें आवेदन
MPHC Recruitment 2021: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में निकली 1200 से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू; जानिए कैसे करें आवेदन

भोपाल। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट ग्रेड पदों पर भर्ती (MPHC Recruitment 2021) की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कुल 1255 पदों पर होने वाली इन भर्तियों के लिए विगत माह मध्य प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू हो चुकी है। इच्छुक अभ्यार्थी (MPHC Recruitment 2021) एमपी हाई कोर्ट की वेबसाइट- mphc.gov.in पर जाकर 30 दिसंबर रात 11.55 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हाईकोर्ट द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों की नियुक्तियां (MPHC Recruitment 2021) राज्य की जिला न्यायालयों में की जाएगी। दरअसल, मध्य प्रदेश की विभिन्न जिला एवं सत्र न्यायालयों में क्लास 2 और क्लास 3 के कुल 1255 पदों पर भर्ती के लिए हाईकोर्ट की तरफ से नोटिफिकेशन 12 नवंबर को जारी किया गया था।

वैकेंसी डिटेल्स

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 2 - 108

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 - 216

  • असिस्टेंट ग्रेड 3 - 931

शैक्षिक योग्यता व उम्र

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार, स्टेनो और असिस्टेंट पदों के लिए मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके अभ्यार्थी आवेदन (MPHC Recruitment 2021) कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवारों से पदों के अनुसार निर्धारित शॉर्टहैंड एंड टाइपिंग स्पीड मांगी गई है।

वहीं उम्र की बात करें तो अभ्यार्थियों की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों (MPHC Recruitment 2021) को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क

हाईकोर्ट द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर आवेदन (MPHC Recruitment 2021) करने वाले उम्मीदवारों को 777.02 रुपए बतौर आवेदन शुल्क भरना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकता है। हालांकि, मध्य प्रदेश के आरक्षित वर्गों के अभ्यार्थियों को आवेदन शुल्क में 200 रुपए की छूट दी गई है। उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 577.02 रुपए देने होंगे।

MPHC Recruitment 2021: ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, mphc.gov.in ओपन करें

  2. वेबसाइट की होम पेज बाईं ओर दिए ऑप्शन में जाकर िरक्रूटमेंट के लिंक पर क्लिक करें

  3. यहां सबसे ऊपर दिए गए Online Application Form/Admit Card के लिंक को ओपन करें

  4. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें स्टेनोग्राफर भर्ती को ऑप्शन को चुनकर सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें

  5. रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद लॉगिन करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें

  6. फॉर्म में मांगी गई जानकारी सही-सही भरें और फीस का भुगतान कर एप्लीकेशन सबमिट करें

  7. आवेदन के बाद फॉर्म का प्रिंट ले लें

नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in