जीवन का आधार बन चुके Aadhaar Card के कई फायदे, जानें कैसे बानवाएं

जीवन का आधार बन चुके Aadhaar Card के कई फायदे, जानें कैसे बानवाएं
जीवन का आधार बन चुके Aadhaar Card के कई फायदे, जानें कैसे बानवाएं

आधार कार्ड क्या है (What is Aadhaar Card)

सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाओं का मूल आधार बन चुका आधार कार्ड भारतीय नागरिक की पहचान का सबसे बड़ा दस्तावेज है। आधार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है। आधार कार्ड आपके निवास का सबूत माना जाता है, लेकिन यह आपकी नागरिकता को प्रमाणित नहीं करता। 2017 में खुद गृह मंत्रालय ने नेपाल और भूटान यात्रा करने वाले भारतीयों को स्पष्ट किया था कि आधार वैध पहचान दस्तावेज नहीं है। आज के इस लेख में हम आधार कार्ड से जुड़े कुछ जरूरी फायदों के बारे में जानेंगे।

आधार कार्ड के फायदे (Benefits of Aadhaar Card)

  • आधार कार्ड को भारत में पहचान प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा बैंक, सरकारी कार्यों या अन्य सुविधा लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

  • केंद्र सरकार की पहल योजना के तहत 12 अंकों की आधार संख्या का इस्तेमाल सीधे बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अकाउंट खोलने के लिए बैंक आधार कार्ड को जरूरी और एकमात्र दस्तावेज के रूप में स्वीकार करते हैं। (पते और फोटो के साथ अन्य दस्तावेज भी स्वीकार किए जाते हैं।) नया बैंक अकाउंट खोलने के लिए फोटो और एड्रेस प्रूफ दोनों की जरूरत होती है और आधार कार्ड में फोटो और एड्रेस प्रूफ दोनों का ही विवरण होता है।

  • आधार कार्ड की मदद से केवल 10 दिनों (पुलिस वेरिफिकेशन बाद) में पासपोर्ट बनवाया जा सकता है। अब सभी नए पासपोर्ट आवेदनों के लिए आधार नंबर जरूरी है।

  • भारत सरकार ने निजी दस्तावेजों को सरकार के सर्वर पर सुरक्षित स्टोर करने के लिए एक डिजिटल लॉकर लॉन्च किया है। यहां आप 12 अंकों के आधार नंबर के जरिए ही साइन-अप कर सकते हैं।

  • विभिन्न राज्यों के पेंशनभोगीयों को हर महीने पेंशन लेने के लिए EPFO ऑथोरोटी में अपना आधार नंबर रजिस्टर कराना जरूरी है। समय और भागदौड़ से बचने के लिए आधार नंबर को डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन भी रजिस्टर किया जा सकता है।

  • अगर आपका आधार नंबर खाते से लिंक है तो आप आईआरसीटीसी पर एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकता है। अगर आधार खाते से लिंक नहीं है तो आप महीने में 6 टिकट से ज्यादा बुक नहीं कर सकते।

कैसे बानवाएं आधार कार्ड? (How to Make Aadhaar Card)

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा। अपने घर के नजदीक आधार एनरोलमेंट सेंटर खोजने के लिए वेबपेज https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx या पर क्लिक करें

आधार सेंटर पर जाने के बाद आपको एनरोलमेंट फॉर्म भरना होगा। इसे आप नीचे दिए गए लिंक से भी ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। https://uidai.gov.in/images/aadhaar_enrolment_correction_form_version_2.1.pdf

एनरोलमेंट फॉर्म और पहचान से जुड़े दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, वोटर आईडी के साथ जमा करने के बाद आपका बायोमेट्रिक डाटा स्कैनिंग होगी, जिसमें उंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों की पहचान भी शामिल है। इसके अलावा आपकी एक फोटो भी ली जाएगी।

बायोमेट्रिक डाटा स्कैनिंग के बाद आपको एक रिसिप्ट मिलेगी जिस पर 14 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर लिखा होगा। इसका इस्तेमाल आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए किया जाता है। और अंत में वेरिफिकेशन के बाद, डाक के जरिए आधार कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

अन्य खबरें

No stories found.