केंद्र सरकार की इस स्कीम में मिलेगा बंपर मुनाफा, 6 लाख की इन्वेस्टमेंट पर पैसा डबल

केंद्र सरकार की इस स्कीम में मिलेगा बंपर मुनाफा, 6 लाख की इन्वेस्टमेंट पर पैसा डबल
केंद्र सरकार की इस स्कीम में मिलेगा बंपर मुनाफा, 6 लाख की इन्वेस्टमेंट पर पैसा डबल

नई दिल्ली। भारतीय पोस्ट का काम यूं तो चिट्ठियां और मनीऑर्डर को देश के हर हिस्से तक पहुंचाने का है, लेकिन इसके साथ ही वह कई ऐसी योजनाएं भी चलाती है जो आपको अपनी जमा पूंजी बचाने में मदद करता है। इंडियन पोस्ट की एक ऐसी ही स्कीम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Scheme) किसानों के लिए है, जिसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है और मैच्योरिटी पर आपको डबल रिटर्न देता है।

इस स्कीम में आपका पैसा भी नहीं डूबेगा, क्योंकि भारत सरकार ने ही किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Scheme) योजना शुरू की है। यह भारत सरकार की वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसमें तय अवधि के बाद आपको दोगुना पैसा दिया जाता है।

क्या है किसान विकास पत्र योजना

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Scheme) योजना देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में उपलब्ध है। सरकार ने 124 महीने तक इसका मेच्योरिटी पीरियड रखा है। आप इस स्कीम में 1000 रुपए प्रति महीने की न्यूनतम रकम के साथ निवेश कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं रखी गई है, यानि 1000 रुपए प्रतिमाह से ज्यादा आप कितना भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। ये स्कमी खासतौर पर किसानों के लिए है, ताकि वह लंबे समय के लिए अपने पैसे बचा सकें।

आपके इन्वेस्टमेंट पर मिलेगा ब्याज

किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Scheme) के लिए वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है। य​हां आपका निवेश 124 महीने (लगभग 10 साल) में डबल हो जाएगा। अगर आप एक ही बार में 6 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 124 महीने बाद आपको 12 लाख रुपये मिलेंगे।

सरकार दे रही गारंटी

इस स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होता है। जबकि मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है। इन्वेस्टमेंट के बाद आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है, जिसमें 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। इसमें आपको सरकार की ओर से गारंटी (Kisan Vikas Patra Scheme) मिलती है।

कैसे और कौन खुलवा सकता है खाता

किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Scheme) के लिए पोस्ट ऑफिस या किसी बड़े बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट होना चाहिए। योजना के तहत सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खाता खुलवा सकते हैं। अभिभावक अपने छोटे बच्चे के लिए भी खाता खुलवा सकते हैं।

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra Scheme) खाता कोई भी व्यस्क या अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट में खोल सकते हैं। वहीं, 10 साल की उम्र से ज्यादा के बच्चे का भी खाता उसकी ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक इसे खरीद सकता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in