मिनटों में पता करें कितने साल में आपका पैसा होगा डबल, जानिए क्या है 'रूल ऑफ 72'
मिनटों में पता करें कितने साल में आपका पैसा होगा डबल, जानिए क्या है 'रूल ऑफ 72'

मिनटों में पता करें कितने साल में आपका पैसा होगा डबल, जानिए क्या है 'रूल ऑफ 72'

नई दिल्ली। हर आदमी के लिए पैसे की बचत आज के वक्त में बहुत जरूरी हो चुकी है। खासकर कोरोना काल के बाद से सेविंग्स और निवेश सही जगह करने के बारे में लोग सोचने लगे हैं। हर कोई चाहता है कि वह सही जगह इन्वेस्टमेंट करे और जल्द से जल्द उनका पैसा डबल हो जाए। अपने पैसे को डबल करने के लिए कई बार लोग गलत चक्करों में फंसकर धोखा भी खा लेते हैं।

ज्यादातर लोग किसी भी झंझट से बचने के लिए एफडी में इन्वेस्ट करते हैं। हालांकि, उनके दिमाग दिमाग में सवाल तो रहता है कि आखिर उनका पैसा कब तक दोगुना हो जाएगा। पैसे डबल होने के लिए हर कोई अपने अपने तरीके आजमाता, लेकिन आप एक मिनट में इसका पता लगा सकते हैं।

करें रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल

आपका पैसा कब दोगुना होगा, इसकी गणना करने के लिए रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसा फॉर्मूला है, जिससे एक मिनट से भी कम वक्त में यह पता लगाया जा सकता है कि आपकी इन्वेस्टमेंट मनी कब तक डबल होगी। आज हम आपको रूल ऑफ 72 के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

क्या होता है रूल ऑफ 72?

रूल ऑफ 72 एक तरह का फॉर्मूला है, जिससे निवेश की रकम कम तक दोगुनी होगी, इसकी गणना की जा सकती है। असल में यह गणित के समीकरण पर आधारित तकनीक है, जिसकी मदद से आसानी से पता लगाया जा सकता है कि पैसा कितने साल में दोगुना होगा। नियम के मुताबिक, ब्याज दर को 72 में भाग देने से जो नतीजा सामने आएगा, उतने ही साल में किसी भी व्यक्ति द्वारा इन्वेस्ट की गई रकम दोगुना हो सकता है। यह आमतौर एफडी आदि के निवेश पर सही काम करता है।

मान लीजिए आपने किसी एफडी में निवेश किया, जिसमें 6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। अब पैसा कितने समय में दोगुना होगा, इसके लिए रूल ऑफ 72 का इस्तेमाल करते हुए आप 72 को 6 से भाग दे दीजिए। यानि 72/6 = 12 यानि 6 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से 12 सालों में अापका पैसा डबल हो जाएगा।

कहां जल्द मिलेगा डबल रिटर्न?

आमतौर पर जल्द से जल्द रिटर्न म्यूचुअल फंड में मिलता है। म्यूचुअल फंड एक ऐसा तरीका है, जिसमें आपको जल्द अच्छा रिटर्न मिलने लगता है। इसके अलावा, किसान विकास पत्र योजना में 6.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in