डाक विभाग में निकली 2000 से ज्यादा पदों पर डाक सेवकों की भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

डाक विभाग में निकली 2000 से ज्यादा पदों पर डाक सेवकों की भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी
India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग में निकली 2000 से ज्यादा पदों पर डाक सेवकों की भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

नई दिल्ली। इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर बंपर भर्ती (India Post GDS Recruitment 2021) निकाली है। इंडिया पोस्ट की तरफ से 2 हजार से ज्यादा पदों पर आंध्र प्रदेश सर्कल के लिए यह भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों के लिए न्यूनतम योग्यता दसवीं पास मांगी गई है। खास बात यह है कि भर्ती के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

इंडिया पोस्ट द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इच्छुक उम्मीदवार डाक विभाग के आंध्र प्रदेश सर्कल की वेबसाइट appost.in पर जाकर 18 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं। विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 2296 रिक्त पदों पर डाक सेवकों की भर्ती (India Post GDS Recruitment 2021) होनी है। इनमें ग्रामीण डाक सेवक के अलावा ब्रांच पोस्ट मास्टर और असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पद भी शामिल हैं।

बता दें कि इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 नवंबर से शुरू हुई थी। आवेदकों के पास आवेदन के लिए 18 नवंबर तक का समय दिया गया है। आवेदन (India Post GDS Recruitment 2021) की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और किसी भी अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

शैक्षिक योग्यता, उम्र व चयन प्रक्रिया

डाक विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी विषयों के 10वीं पास कर चुके अभ्यार्थी आवेदन (India Post GDS Recruitment 2021) कर सकते हैं। उम्र की बात करें तो आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी नियमों के मुताबिक, आरक्षित वर्ग के आवेदकों को अधिकतम उम्र में छूट का प्रावधान है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन आवेदनों (India Post GDS Recruitment 2021) के आधार पर होगा। नियमों के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ऑटोमेटिक जनरेटेड मेरिट लिस्ट तैयार होगी, जिसे आधार बनाकर इन पदों पर भर्ती की जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in