IAF में 300 से ज्यादा पदों पर निकली ऑफिसर्स की वैकेंसी, पॉयलट समेत इन पदों के लिए आवेदन आज से शुरू

IAF में 300 से ज्यादा पदों पर निकली ऑफिसर्स की वैकेंसी, पॉयलट समेत इन पदों के लिए आवेदन आज से शुरू
IAF AFCAT Recruitment 2021-22: IAF में 300 से ज्यादा पदों निकली वैकेंसी, पॉयलट समेत इन पदों के लिए आवेदन शुरू

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना में ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं में फ्लाइंग ब्रांच और परमानेंट कमीशन (पीसी) और शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के तहत ऑफिसर के पदों पर भर्ती (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) शुरू कर दी है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज यानि 1 दिसंबर से शुरू हो रही है।

IAF द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों के लिए अभ्यार्थी (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) आज से भारतीय वायुसेना की रिक्रूटमेंट वेबसाइट afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायुसेना द्वारा कुल 317 पदों पर यह भर्ती निकाली गई है।

IAF AFCAT Recruitment 2021-22 : महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन शुरू - 01 दिसंबर

  • आवेदन की अंतिम तिथि- 30 दिसंबर

शैक्षिक योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुसार, फ्लाइंग ब्रांच में आवेदन करने के लिए अभ्यार्थी (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) को न्यूनतम 50 प्रतिश अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके साथ मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 प्रतिशत अंकों के साथ BE/B. Tech की डिग्री होनी जरूरी है।

इसी तरह ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) ब्रांच के लिए अभ्यार्थी (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ गणित और फिजिक्स विषय के साथ 12वीं पास होना चाहिए। साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ नोटिफिकेशन में दिए गए विषयों के साथ BE/B Tech की डिग्री होनी चाहिए।

वहीं ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) ब्रांच पदों में एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े पदों के लिए अभ्यार्थी (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट जरूरी है। जबकि लॉजिस्टिक्स से जुड़े पदों के लिए अभ्यार्थी का मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में 60 प्रतितश अंकों के साथ ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क

इन सभी पदों के लिए आवेदन शुल्क के तौर पर अभ्यार्थी (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) को 250 रुपए (एनसीसी विशेष प्रविष्टि और मौसम विज्ञान के लिए कोई शुल्क नहीं) का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा। कोई नकद या चेक या डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) स्वीकार नहीं किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर अभ्यार्थियों का चयन (IAF AFCAT Recruitment 2021-22) लिखित परीक्षा के द्वारा होगा। इसके साथ ही ऑफिसर्स इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन एंड डिस्कशन टेस्ट, साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू से भी अभ्यार्थियों को गुजरना पड़ेगा।

वेतन

फ्लाइंग ऑफिसर- रु. 56,100 - 1,77,500 वेतन स्तर - 10

भर्ती से जुड़ा विज्ञापन यहां चेक करें

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in