हिमाचल पुलिस ने निकली कांस्टेबलों की बंपर भर्ती, अधिसूचना जारी

हिमाचल पुलिस ने निकली कांस्टेबलों की बंपर भर्ती, अधिसूचना जारी
Himachal Police Recruitment 2021: हिमाचल पुलिस ने निकली कांस्टेबलों की बंपर भर्ती, अधिसूचना जारी

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश पुलिस ने राज्य में कांस्टेबल भर्ती (Himachal Police Recruitment 2021) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय की तरफ से शुक्रवार को जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, राज्य में कुल 1334 रिक्त पदों पर कांस्टेबलों की भर्ती की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से श्ुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेगी।

हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती (Himachal Police Recruitment 2021) के इच्छुक युवा एक अक्टूबर से आधिकारिक वेबसाइट recruitment.hppolice.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिसूचना के मुताबिक, आवेदन के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से फीस जमा की जा सकेगी। फीस के साथ इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

अधिसूचना के मुताबिक, इस बार कांस्टेबल पदों की भर्ती (Himachal Police Recruitment 2021) में इंटरव्यू नहीं होंगे। कुल 1334 पदों में से 932 पद पुरुष और 311 पद महिला कांस्टेबल के लिए रखे गए हैं। इसके साथ 91 पुरुष चालकों के पद भी शामिल हैं। जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) 6 चरण में होने वाली इस भर्ती को आयोजित करेगी।

अधिसूचना के अनुसार, भर्ती (Himachal Police Recruitment 2021) के लिए अधिकतम 100 मार्क्स तय किए गए हैं। एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे, जबकि बाकी वर्ग के अभ्यार्थियों को 50 प्रतिशत नंबर लाने होंगे। अंतिम चयन के बाद अभ्यर्थियों को 8 साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

भर्ती प्रक्रिया

भर्ती प्रक्रिया (Himachal Police Recruitment 2021) का पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा होने के साथ होगा। दूसरे चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की जांच और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम 5 अंक, लिखित परीक्षा के 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के 15 अंक दिए जाएंगे।

किस जिले में कितने पद

हिमाचल के 12 जिलों में भर्ती (Himachal Police Recruitment 2021) के लिए पद आरक्षित किए गए हैं। सबसे ज्यादा सीटें कांगड़ा (293) से भरी जाएंगी। इसके बाद मंडी और शिमला के लिए क्रमश: 194 और 158 सीटें तय की गई हैं। जबकि चंबा, सोलन और हमीरपुर जिलों से 100 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।

कितना होगा आवेदन शुल्क

छह श्रेणी में होने वाले इन आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला और ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए यह शुल्क 50 रुपये होगा। फीस के अलावा आवेदकों (Himachal Police Recruitment 2021) को इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

भर्ती में मिलेगा आरक्षण

सर्कुलर के मुताबिक, इस बार कोविड की वजह से आवेदन की अधिकतम उम्र में 2 साल की छूट दी गई है। इस बार भर्ती (Himachal Police Recruitment 2021) में पहली बार महिलाओं को 25 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। इसके साथ आर्थिक रूप से कमजोर गरीब सवर्णों (ईडब्लयूएस) वर्ग के आवेदकों को भी पहली बार आरक्षण मिलेगा।

अन्य खबरें

No stories found.