Distance Education: नौकरी के साथ करना चाहते हैं स्टडी! जानें डिस्टेंस एजुकेशन के फायदे

Distance Education: नौकरी के साथ करना चाहते हैं स्टडी! जानें डिस्टेंस एजुकेशन के फायदे
Distance Education: नौकरी के साथ करना चाहते हैं स्टडी! जानें डिस्टेंस एजुकेशन के फायदे

नई दिल्ली: Distance Education or Distance Learning: महंगाई और बेरोजगारी के दौर में मध्यवर्गीय परिवारों के लिए उच्च शिक्षा एक महंगा अधिकार है। जिसके लिए कई मध्यवर्गीय छात्र-छात्राएं पार्ट-टाइम जॉब करते हैं ताकि अपने घर की आर्थिक दिक्कतों को दूर कर सकें और अपनी शिक्षा का खर्च खुद उठा सकें। इसी को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई (Education) के साथ ही जॉब करने का चलन काफी बढ़ गया है।

अगर आप भी पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ नौकरी करना चाहते हैं तो डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education) या डिस्टेंस लर्निंग (Distance Learning) को अपना सकते हैं। जिससे आप अपनी मनपसंद यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेकर घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Learning) से जॉब करने वाले यंगस्टर्स को काफी मदद मिल जाती है। वे नौकरी करने के साथ ही समय मिलते ही इंटरनेट पर उपलब्ध कोर्स (Online Course) की मदद से अपनी पढ़ाई भी पूरी कर लेते हैं। जानिए डिस्टेंस एजुकेशन के सभी फायदे (Distance Education Benefits)...

  • यूनिवर्सिटी/कॉलेज/इंस्टीट्यूट आने-जाने की टेंशन खत्म

  • स्टूडेंट्स को स्टडी मटीरियल (Online Study Material) ऑनलाइन मिल जाता है

  • जरूरत पड़ने पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) से डाउट्स क्लियर किए जाते हैं।

  • घर में आराम से रहते हुए आसानी से पढ़ाई की जा सकती है।

बजट बचाने के लिए बेस्ट है ऑप्शन

अगर आपके घर में आर्थिक समस्या (Financial Issue) हैं तो डिस्टेंस लर्निंग यानी डिस्टेंस एजुकेशन (Distance Education or Distance Learning) आपके लिए बेस्ट है। क्योंकि, इसमें दूसरे शहर जाकर हॉस्टल में रहना या आने-जाने का पैसा बचाया जा सकता है (Distance Learning Benefits)।

Related Stories

No stories found.