Business Idea: 50 हजार रुपए लगाकर शुरू ये बिजनेस, हर महीने होगी 5 लाख तक कमाई

Business Idea: 50 हजार रुपए लगाकर शुरू ये बिजनेस, हर महीने होगी 5 लाख तक कमाई
Business Idea: 50 हजार रुपए लगाकर शुरू ये बिजनेस, हर महीने होगी 5 लाख तक कमाई

नई दिल्ली। महंगाई बढ़ने की वजह से आज के समय में घर चलाना आसान नहीं है। कोरोना की वजह से नौकरियां पहले ही कम हो चुकी हैं, ऐसे में लोग खुद का बिजनेस करने पर ज्यादा जोर देने लगे हैं। आज ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया (Business Idea) हम आपके लिए लेकर आए हैं, जिसमें कम इन्वेस्टमेंट के बाद भी लाखों की कमाई की जा सकती है और वह भी हर महीने। आज हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती (Mushroom Farming Business) की। यह एक ऐसा कारोबार है, जिसने कई लोगों को करोड़पति बना दिया है।

दरअसल, मशरूम फॉर्मिंग (Mushroom Farming Business) को हमेशा से मुनाफे वाला कारोबार (Business Idea) माना गया है। मशरूम न केवल पोषण और औषधीय दृष्टि से बल्कि निर्यात के लिए भी महत्वपूर्ण है। अब तक मशरूम की खेती कर कई लोग करोड़पति बन चुके हैं। इसी वजह से आजकल के पढ़े-लिखे युवा मशरूम खेती कर मोटी कमाई कर रहे हैं। मशरूम की मांग रेस्तरां और होटल के अलावा विदेशों में बहुत है।

कैसे शुरू करें मशरूम की खेती

अगर आप मशरूम की खेती (Mushroom Farming Business) से कमाई करना चाहते हैं, तो आपको पहले खेती की तकनीकों पर ध्यान देना होगा। एक वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आराम से पैदा किया जा सकता है। इसके लिए कम से कम 40×30 फुट की जगह में तीन-तीन फुट चौड़ी रैक बनाकर मशरूम उगाए जाते हैं। अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस (Business Idea) पर सरकार सब्सिडी देती है और आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

ट्रेनिंग भी जरूरी

देश के सभी कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है। मशरूम की खेती (Mushroom Farming Business) अगर आप बड़े पैमाने पर करने की योजना बना रहे हैं, तो अच्छा होगा कि एक बार सही ढंग से ट्रेनिंग कर लें।

50 हजार के मामूली इन्वेस्टमेंट से करें शुरुआत

मशरूम की खेती (Mushroom Farming Business) में आने वाली लागत कई कारकों पर निर्भर करती है। इसे आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं। सरकार भी इस बिजनेस (Business Idea) में 40% तक सब्सिडी देती है। सरकार ने मशरूम उगाने के लिए कर्ज की सुविधा भी शुरू कर दी है।

अगर आप आधुनिक तकनीक के साथ मशरूम की खेती (Mushroom Farming Business) शुरू करते हैं, तो आप लाखों में कमाने लगेंगे। बता दें कि मशरूम की विकास दर पूरी दुनिया में 12.9% है। अगर आप इसे 100 वर्ग फुट के क्षेत्र में उगाना शुरू करते हैं तो आप हर माह 1 लाख रुपये (Business Idea) से 5 लाख रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in