Business Idea 2021: 20 हजार लगाकर शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, हर महीने होगी लाखों में कमाई

Business Idea 2021:  20 हजार लगाकर शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, हर महीने होगी लाखों में कमाई
Business Idea 2021: 20 हजार लगाकर शुरू करें लेमन ग्रास की खेती, हर महीने होगी लाखों में कमाई

नई दिल्ली। कम पैसे लगाकर अच्छी कमाई का सपना हर कोई देखता है। आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया (Business Idea) बताएंगे, जिसमें आप कम खर्च में अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज हम बात करेंगे लेमनग्रास खेती (Lemon Grass Farming) की।

लेमनग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) से अच्छा मुनाफा कमाया (Business Idea) जा सकता है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी खेती को करने में आपको 15 से 20 हजार रुपये तक का खर्च आएगा।

बाजार में है खूब रहती है डिमांड

बता दें कि लेमन ग्रास (Lemon Grass Farming) से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग रहती है। इससे तेल और दवा के अलावा कॉस्मेटिक्स व साबुन भी बनाया जाता है। यही वजह है कि मार्केट में लेमन ग्रास की अच्छी कीमत मिल जाती है। सूखा प्रभावित क्षेत्रों में भी इसकी खेती आराम से की जा सकती है। आप सिर्फ एक हेक्टेयर से लेमनग्रास की खेती कर साल भर में 4 लाख रुपये तक का मुनाफा (Business Idea) कमा सकते हैं।

कैसे होगी लेमन ग्रास की खेती?

लेमन ग्रास (Lemon Grass Farming) लगाने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच होता है। एक बार पौधा लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है। एक साल में पौधे की तीन से चार बार कटाई होती है। लेमन ग्रास से तेल निकाला जाता है। एक मोटे अनुमान के मुताबिक, एक साल में एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। मार्केट में यह तेल 1,000 रुपए से 1,500 रुपए तक बिक (Business Idea) जाता है।

लेमन ग्रास (Lemon Grass Farming) लगाने के 3 से 5 महीने के बाद इसकी पहली कटाई होती है। एक एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की खेती से 5 टन तक उसकी पत्तियां निकाली जा सकती हैं। वैसे इसकी खेती 15-20 हजार रुपये में शुरू (Business Idea) की जा सकती है, लेकिन थोड़ा और बजट हो तो शुरुआत में ही मशीन लगा सकते हैं।

कैसे होगी कमाई?

लेमन ग्रास की खेती (Lemon Grass Farming) से मुनाफा बहुत जल्द कमाया जा सकता है। एक क्विंटल लेमन ग्रास से एक लीटर तेल निकलता है। इसकी कीमत बाजार में 1 हजार से लेकर 1500 रुपए तक होती है। यानी पांच टन लेमन ग्रास से कम से कम 3 लाख रुपए का मुनाफा (Business Idea) कमाया जा सकता है।

इसके अलावा लेमन ग्रास (Lemon Grass Farming) की पत्तियां बेचकर भी अच्छी कमाई (Business Idea) की जा सकती है। लेमन ग्रास की खेती करने वाले कुछ ब्रांड्स आजकर लेमन ग्रास का अपनी चाय में इस्तेमाल करते हैं।

अन्य खबरें

No stories found.