BSF Group C Recruitment 2021: आवेदन की आखिरी तारीख आज, यहां करें अप्लाई

BSF Group C Recruitment 2021: आवेदन की आखिरी तारीख आज, यहां करें अप्लाई
BSF Group C Recruitment 2021: आवेदन की आखिरी तारीख आज, यहां करें अप्लाई

नई दिल्ली: BSF Group C Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल में ग्रुप सी ‘कॉम्बैटाइज्ड (अराजपत्रित-गैर मंत्रिस्तरीय) के तहत एएसआई, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती (BSF Recruitment 2021) के लिए आवेदन की आज यानी 29 दिसंबर 2021 को आखिरी तारीख है।

इस वैकेंसी (BSF Group C Recruitment 2021) के माध्यम से कुल 72 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस वैकेंसी (BSF Recruitment 2021) में अब तक आवेदन नहीं किया है, वो ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

BSF Group C Recruitment 2021: वैकेंसी डीटेल्स

  • एएसआई (डीएम ग्रेड-III) - 1

  • एचसी (बढ़ई) - 4

  • एचसी (प्लम्बर) - 2

  • कांस्टेबल (सीवरमैन) - 2

  • कांस्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर) - 24

  • कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक) - 28

  • कांस्टेबल (लाइनमैन) - 11

BSF Group C Recruitment 2021: शैक्षिक योग्यता व उम्र

नोटिफिकेशन के अनुसार, ASI (ड्राफ्ट्समैन ग्रेड- III) पद के लिए अभ्यार्थी (BSF Recruitment 2021) का मान्यता प्राप्त बोर्ड या 10वीं पास होना चाहिए। इसके साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ITI ड्राफ्ट्समैनशिप (सिविल) में डिप्लोमा कोर्स भी जरूरी है। वहीं हेड कांस्टेबल (बढ़ई) पद के अभ्यार्थी का भी 10वीं पास होने के साथ ITI सर्टिफिकेट धारक होना चाहिए। इसके अलावा ITI कारपेंटर ट्रेड में तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

वहीं हेड कांस्टेबल (प्लम्बर) पद के लिए 10वीं पास होने के साथ ITI के संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। इसी तरह कांस्टेबल (सीवरमैन) पद (BSF Recruitment 2021) के लिए अभ्यार्थी को मैट्रिक पास होने के साथ सीवरेज के रखरखाव में अनुभव होना चाहिए।

इसी तरह कांस्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर) पद (BSF Recruitment 2021) के लिए अभ्यार्थी का मैट्रिक पास होने के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रेड में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट (यानी इलेक्ट्रीशियन या वायरमैन या डीजल / मोटर मैकेनिक) और संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

नोटिफिकेशन के अनुसार, कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक) पद के लिए अभ्यार्थी का मैट्रिक के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से डीजल / मोटर मैकेनिक में ITI सर्टिफिकेट होल्डर और तीन साल का अनुभव होना चाहिए। जबकि कांस्टेबल (लाइनमैन) पद (BSF Recruitment 2021) पर आवेदक का मैट्रिक के साथ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के साथ इलेक्ट्रिकल वायरमैन या लाइनमैन ट्रेड में मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्टिफिकेट और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित ट्रेड में 3 साल का अनुभव होना चाहिए। इन सभी पदों के लिए अभ्यार्थियों की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

BSF Group C Recruitment 2021: आवेदन शुल्क और सैलरी

  • आवेदन शुल्क - 100 रुपए सभी वर्गों के लिए

  • एएसआई - 7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-5 के तहत 29,200 से लेकर 92,300 रुपये प्रतिमाह

  • हेड कांस्टेबल - 7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-4 के तहत 25,500 से लेकर 81,100 रुपए प्रतिमाह

  • कांस्टेबल स्तर - 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए प्रतिमाह

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

BSF का आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां चेक करें

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in