29 नवंबर से शुरू होगी आर्मी भर्ती रैली, सिकंदराबाद आर्डिनेंस कोर सेंटर ने जारी किया नोटिफिकेशन

29 नवंबर से शुरू होगी आर्मी भर्ती रैली, सिकंदराबाद आर्डिनेंस कोर सेंटर ने जारी किया नोटिफिकेशन
Army Bharti Rally 2021: 29 नवंबर से शुरू होगी आर्मी भर्ती रैली, सिकंदराबाद आर्डिनेंस कोर सेंटर ने जारी किया नोटिफिकेशन

नई दिल्‍ली। कोरोना के कारण भारतीय सेना में नई भर्तियों (Army Bharti Rally 2021) पर लगा विराम आखिरकार अब हट चुका है। भारतीय सेना ने सिकंदराबाद ऑर्डिनेंस कोर सेंटर में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। सेना द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक, तेलंगाना में 29 सितंबर से सिकंदराबाद आर्डिनेंस कोर सेंटर में भर्ती रैली शुरू होने जा रही है। यह रैली 30 जनवरी 2021 तक जारी रहेगी।

नोटिफिकेशन के अनुसार, यह भर्ती रैली (Army Bharti Rally 2021) सेना में सैनिक (टेक), सैनिक (सामान्‍य ड्यूटी), सैनिक (ट्रेड्समैन), उत्कृष्‍ट खिलाड़ी और सैनिक (सीएलके/एसकेटी) के पदों के लिए आयोजित की जाएगी। उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स ट्रायल 26 नवंबर को सुबह 8 बजे सिकंदाबार के एओसी सेंटर स्थित थापर स्टेडियम में किया जाएगा।

क्रिकेट, मुक्‍केबाजी, फुटबॉल, हाकी, वालीबॉल, हैंडबॉल, तैराकी, एथलेटिक्‍स, कुश्‍ती और कबड्डी जैसे खेलों के उत्कृष्ट खिलाड़ी इस ट्रायल (Army Bharti Rally 2021) में हिस्सा ले सकते हैं। सेना ने स्‍पष्‍ट किया है कि सर्टिफिकेट 2 साल से पुराना नहीं होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता व आयु

विज्ञापन के अनुसार, सैनिक (सामान्‍य ड्यूटी) पद के लिए आवेदक (Army Bharti Rally 2021) का मैट्रिक या सीनियर सेकेंडरी हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। वहीं सैनिक (टेक) पद के लिए आवेदक का कम से कम 40 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 पास होना जरूरी है।

इसी तरह सैनिक (सीएलके) पद के लिए आवेदक का कुल 60 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 परीक्षा पास होने के साथ इंग्लिश, गणित/लेखा/बुक कीपिंग में 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। जबकि सैनिक (ट्रेड्समैन) पद (Army Bharti Rally 2021) के लिए आवेदक का 33 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं पास होना जरूरी है। उम्र की बात करें तो इन सभी पदों के लिए आवेदकों की उम्र साढ़े 17 साल से लेकर 23 साल के बीच होनी चाहिए।

यहां मिलेगी भर्ती से संबंधित सभी डीटेल्स

सिकंदराबाद में होने वाली सेना भर्ती रैली (Army Bharti Rally 2021) के लिए अधिक जानकारी भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy@nic.in पर जाकर हासिल की जा सकती है। हालांकि भारतीय सेना ने एक बार फिर कहा है कि भर्ती रैली का आयोजन नवंबर में कोरोना की स्थिति को देखकर लिया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in