close button
Cricket World Cup 2015

क्रिकेट विश्व कप 2015 Cricket World Cup 2015

11वें क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन 14 फरवरी से 29 मार्च 2015 के दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में किया जा रहा है। विश्व कप 2015 का सफर अब क्वार्टर फाइनल तक पहुंच चुका है। नॉक-आउट स्टेज पर होने वाले मैच बेहद रोमांचक होने वाले हैं। इन मैचों की भविष्यवाणी जानने के लिए नीचे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें।

लाइव क्रिकेट स्कोर Live cricket score

क्रिकेट विश्व कप 2015 Cricket World Cup 2015

न्यूजीलैंड को हराकर आस्ट्रेलिया ने 11वां विश्व कप क्रिकेट 2015 का खिताब जीत लिया। अपने गेंदबाजों के दम पर आस्ट्रेलिया ने पांचवी बार इस खिताब पर कब्जा जमाया। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी बुरी तरह बिखर गई और मात्र 183 रन पर पूरी टीम ऑल आउट हो गई। जवाब में आस्ट्रेलिया ने मात्र 33.1 ओवर में ही मैच जीत लिया। फाइनल मुकाबले में जेम्स फॉकनर मैन ऑफ द मैच रहे जिन्होंने 36 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।

लाइव क्रिकेट स्कोर Live cricket score

विश्व कप प्रतियोगिता सार Tournament Summary of World Cup 2015

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: मिशेल स्टार्क (8 मैचों में 22 विकेट, औसत 10.50, इकॉनोमी रेट 3.50)

सर्वाधिक रन: मार्टिन गुप्टिल (9 मैचों में 547 रन, 1 दोहरा शतक, 2 शतक, 1 अर्धशतक, औसत 68.37, स्ट्राइक रेट 104.58 )

सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर: मार्टिन गुप्टिल, न्यूजीलैंड (237 नॉट आउट बनाम वेस्ट इंडीज, 163 बॉल, 24 चौके और 11 छक्के, स्ट्राइक रेट 145.39)

बेस्ट बॉलिंग: टिम साउथी, न्यूजीलैंड (7 विकेट बनाम इंग्लैंड, इकॉनोमी 3.33)

सर्वाधिक टीम स्कोर: आस्ट्रेलिया 417/6 बनाम अफगानिस्तान (रन रेट 8.34)

न्यूनतम टीम स्कोर: यूएई 102/10 बनाम भारत

विश्व कप 2015 फाइनल

v

29 मार्च, 2015 Local 14:30 and 01:00 GMT( भारतीय समयानुसार प्रात: 09:00 बजे)

विश्व कप अंक तालिका World Cup Point Table

कैसा होगा सेमीफाइनल का रोमांच

क्रिकेट विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चार टीमें हैं आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत। चारों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अंतिम चार में अपनी जगह बनाई है। आइए एक नजर डाले इन टीमों के अब तक के प्रदर्शन पर और जानें कौन-सी टीम जीत सकती है यह विश्व कप:

दक्षिण अफ्रीका: क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में दक्षिण अफ्रीका अब तक कभी भी फाइनल में जगह नहीं बना पाई है, लेकिन डीविलियर्स सरीखे अग्रेसिव कप्तान की अगुवाई में टीम इस बार अपने ऊपर लगे चोकर्स के दाग को धोना चाहेगी। दक्षिण अफ्रीका को इस बार खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालांकि टीम दबाव में अक्सर बिखरती भी नजर आई है।

न्यूजीलैंड: आस्ट्रेलिया के साथ 2015 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी कर रहे न्यूजीलैंड के सितारे भी सातवें आसमान पर हैं। मैकुल्लम की आतिशी बल्लेबाजी ने अब तक लगभग हर मैच में टीम को धुआंधार शुरुआत दिलाई है। अगर सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 24 मार्च को भी टीम के शुरुआती बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया तो फाइनल में न्यूजीलैंड अवश्य पहुंच सकती है।

भारत: 2011 की विश्व कप विजेता भारत ने इस श्रृंखला में अब तक कोई भी मैच नहीं गंवाया है। टीम में बेहद फॉर्म में है। महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम ने लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है। सेमीफाइनल में भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है।

आस्ट्रेलिया: घरेलू दर्शकों और पिचों के साथ आस्ट्रेलिया ने अब तक इस श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। आस्ट्रेलिया चार बार विश्व कप जीत चुकी है। बड़े मैचों में आस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी बड़ा प्रदर्शन करते हैं, इस बार भी कंगारु टीम को यही उम्मीद होगी। आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सामने भारत को हराकर फाइनल में पहुंचने की चुनौती है। क्रिकेट विश्व कप 2015 में 14 टीमों को दो पूलों में बांटा गया है। दोनों पूलों की टॉप चार टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए जाएंगी। आइए एक नजर डालें पूल ए की टीमों और उनकी विशेषताओं पर:
  • इंग्लैंड (England)
  • ऑस्ट्रेलिया (Australia)
  • श्रीलंका (Sri Lanka)
  • बांग्लादेश (Bangladesh)
  • न्यूजीलैंड (New Zealand)
  • अफगानिस्तान (Afghanistan)
  • स्कॉटलैंड (Scotland)

बड़ा उलटफेर होने की कम आशंका

पूल ए में जहां ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमें हैं जिन्हें अगले चरण यानि क्वाटर फाइनल में जाने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। तो वहीं इस पूल में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, अफगानिस्तान जैसी टीमें भी हैं जो कागज पर अपेक्षाकृत कमजोर नजर आती हैं। हर टीम को एक दूसरे से एक-एक मैच खेलना है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मजबूत टीमों को अगले चरण में जाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

क्रिकेट विश्व कप 2015: कैसा रहेगा पूल बी का हाल

क्रिकेट विश्व कप 2015 में पूल बी भी मजबूत टीमों से सजी है। आइए एक नजर डाले पूल बी की टीमों और उनकी खासियतों पर:
  • दक्षिण अफ्रीका (South Africa)
  • भारत (India)
  • पाकिस्तान (Pakistan)
  • वेस्टइंडीज (West Indies)
  • जिम्बाब्वे (Zimbabwe)
  • आयरलैंड (Ireland)
  • यूएई (United Arab Emirates)

भारत पाकिस्तान है इस पूल का आकर्षण

क्रिकेट भारत और पाकिस्तान में एक जुनून से बढ़कर अपना रंग दिखाता है। लेकिन यह दोनों टीमें जब एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं तो रोमांच एक अलग ही दुनिया में होता है। 15 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला क्रिकेट मैच पूल बी का सबसे महत्वपूर्ण मैच माना जा रहा है।
क्रिकेट विश्व कप में पांच बार दोनों टीमें आमने-सामने आईं हैं और पांचों बार बाजी भारत ने ही मारी है। 1992, 1996, 1997, 2003 और 2011 में हर बार जीत भारत को ही हासिल हुई हैं। लेकिन आत्मविश्वास से भरी पाकिस्तान टीम अपना पिछला रिकार्ड बदलने के इरादे से ही मैदान पर उतरेगी।

दक्षिण अफ्रीका धोना चाहेगा चोकर्स का दाग

1999 के विश्व कप में जीतते-जीतते हारने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम इस बार बेहतरीन फॉर्म में चल रही है। कप्तान एबी डीविलियर्स खुद वनडे मैचों के एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माने जाते हैं। कप्तान के अलावा टीम में हाशिम अमला, डेल स्टेन और डुमिनी जैसे स्टार खिलाड़ी भी हैं जो खुद अपने दम पर मैच जीता सकते हैं। समीक्षकों की राय में दक्षिण अफ्रीका कप के मुख्य चार दावेदारों में से मानी जा रही है।

वेस्टइंडीज पाने चाहेगा पुराना रुतबा

क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती दो खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम एक बार फिर क्रिकेट की दुनिया में अपना परचम लहराने को बेताब है। हालांकि पोलार्ड और ब्रावो जैसे खिलाड़ियों की अनुपस्थिति इनके इरादों को ठेस पहुंचा सकते हैं लेकिन क्रिस गेल जैसे धुआंधार बल्लेबाज अपने दिन पर किसी भी विपक्षी टीम की हवा निकाल सकते हैं। सुनील नरेन के बाहर होने से टीम को एक बड़ा धक्का जरूर लगा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वेस्ट इंडीज टीम अपना पुराना रुतबा पाने में कामयाब रहती है या नहीं?

जिम्बावे और आयरलैंड से हैं कम उम्मीदें

जिम्बावे और आयरलैंड की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए किसी बड़े उलटफेर की उम्मीदें कम ही लगती हैं। जिम्बावे एक समय बड़ी-बड़ी टीमों के सामने कड़ी चुनौती पेश करती आई है लेकिन हाल के सालों में उसका प्रदर्शन औसत रहा है। आयरलैंड अवश्य साल 2011 में इंग्लैंड को हराकर लोगों के दिलों में जगह बनाई है। पाकिस्तान को साल 2007 के विश्वकप में हराकर बाहर करने वाली आयरलैंड की टीम को इस बार भी बेहतरीन खेल दिखाना होगा।

विश्व कप की ताजा खबरें World Cup Latest News

Chauthi Duniya ,santosh bhartiya ,Latest news ,Live ,current news,मेवेदर,बॉक्सिंग,मुक़ाबला
मेवेदर ने जीता : बॉक्सिंग का महा मुक़ाबला

आलीशान नाइट लाइफ और कसीनोज के लिए जाने जाने वाले अमेरिका के लास वेगास में 2 मई को बॉक्सिंग इतिहास ...

28 Aug पूरा पढ़ें
Cricket,Hindi,India,Khabar,ख़बर,क्रिकेट
ख़बरें क्रिकेट की

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का कहना है कि भारत को अगर श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो ...

28 Aug पूरा पढ़ें
Cricket News ,Cricket Live News ,Live Cricket Score ,Ranking,मैच,लाइव स्कोर,कार्ड,क्लिक
इस मैच का लाइव स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

कोलकाता। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले संस्करण में टीमों के संयोजन को लेकर गुरवार को आईपीएल ...

28 Aug पूरा पढ़ें
Cricket News ,Latest Cricket News Hindi ,Latest Cricket Headlines
ज्यादा पढ़ी गई

सिनसिनाटी: टॉप सीड सर्बिया के नोवाक जोकोविच और गत चैंपियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने सिनसिनाटी ...

28 Aug पूरा पढ़ें
और भी...

आपके शहर की खबरें

  • जानें आज के मण्डी भाव Mandi Rates
  • एसएन्डपी बीएसई सेन्सेक्सSensex
  • एसएन्डपी बीएसई मिडकैपMidcap
  • एसएन्डपी बीएसई स्मॉलकैपSmallcap
  • डॉलरDollar
  • यूरोEuro
  • पॉउण्डPound
  • जानें आज के मण्डी भाव Mandi Rates
  • सोना Gold
  • चाँदी Silver