देहरादून के बारे में जानकारी - Doon Valley, Dehradoon in Hindi

देहरादून के बारे में जानकारी - Doon Valley, Dehradoon in Hindi

देहरादून या दून वैली (Doon Valley, Dehradoon), हिमालय की पहाड़ियों में पनाह लिए एक सुंदर और आकर्षक हिल स्टेशन है। द्रोणाचार्य के वासस्थल के रूप में प्रसिद्ध यह शहर उत्तराखंड राज्य की राजधानी है। देहरादून दो शब्दों से मिलकर बना है "देहरा" (Dehra) जिसका अर्थ शिविर (Camp) से है और "दून" (Doon) जिसका मतलब होता है घाटी (Valley)।

यहाँ प्राकृतिक सुंदरता और दिलकश वादियों में खोने का मौका शायद ही कोई पर्यटक गंवाना चाहे, इसलिए ये स्थल मसूरी और ऋषिकेश आये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेता है जहाँ से इसकी दूरी केवल क्रमशः 33 और 45 किलोमीटर है।

मनोरम दृश्यों के अलावा देहरादून, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा बनाई गई कई ऐतिहासिक इमारतों जैसे दून स्कूल, वेल्हम स्कूल, वन अनुसंधान संस्थान संग्रहालय, भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय वन्यजीव संस्थान और भारतीय सर्वेक्षण आदि संस्थानों के लिए भी देशभर में प्रसिद्ध है।

आप चाहे प्रकृति के दीवानें हों, धार्मिक प्रवृति के, इतिहास में रुचि हो या रोमांचक स्थल आपको उत्साहित करते हों,  देहरादून के दर्शनीय स्थल जैसे रॉबर्स केव (Robbers Cave), टपकेश्वर मंदिर (Tapkeshwar Temple), राजाजी राष्ट्रीय उद्यान (Rajaji National Park), सहस्त्रधारा (Sahastradhara), लच्छीवाला (Lachhiwala) और रोमांचक गतिविधियाँ जैसे पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग आदि आपकी हर इच्छा को पूरा करने में सक्षम हैं।

देहरादून के बारे मे -

देहरादून में खरीदारी के लिए क्लॉक टावर, राजपुर रोड, पलटन बाज़ार प्रमुख हैं। पर्यटक यहाँ से ऊनी कपडे, गहनें, पीतल के बर्तन आदि खरीद सकते हैं और हाँ, अच्छी किस्म के बासमती चावल खरीदना न भूलें जो यहाँ काफी प्रसिद्ध हैं।

देहरादून की यात्रा सुविधाएं -

  • पहाड़ी रास्तों पर गाड़ी चलाते समय ध्यान रखें, किसी ड्राईवर को रखना सुरक्षित रहेगा

  • कुछ भी खरीदने से पहले मोलभाव जरूर करें

  • देहरादून की असली सुंदरता देखना चाहते हैं तो ट्रैकिंग एक अच्छा विकल्प है

  • पॉलिथीन का प्रयोग न करें

  • नल के पानी की जगह, सील बंद बोतल का पानी पीएं

देहरादून का इतिहास -

वर्ष 1757 से 1770 तक इस शहर पर मुग़ल शासक नजीब-उद-दौला का शासन रहा इसके बाद सन् 1815 में देहरादून की सत्ता अंग्रजों के हाथों में जाने तक, यह गोरखाओं के अधीन रही। ब्रिटिशकाल में ही इस शहर को उत्कृष्ट पहचान मिली और आज उन्हीं के द्वारा बनवाई गई कई इमारतें यहाँ के विशेष आकर्षणों में शामिल हैं।

देहरादून की सामान्य जानकारी -

  • राज्य- उत्तराखंड

  • स्थानीय भाषाएँ- गढ़वाली, हिंदी, अंग्रेजी

  • स्थानीय परिवहन- बस, टैम्पो, ऑटोरिक्शा, तांगा, रिक्शा

  • पहनावा- देहरादून के निवासियों की रंग-बिरंगी पोशाकें न सिर्फ यहाँ आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती हैं बल्कि यहाँ की संस्कृति को भी उजागर करती हैं। यहाँ महिलाएं साड़ी, पूरी बांह का ब्लाउज और साथ में जैकेट पहनती हैं। लड़कियां लॉन्ग स्कर्ट और जैकेट के साथ सिर पर स्कार्फ बांधती हैं। कुछ महिलाएं आधुनिक पोशाक जैसे जींस, सलवार-सूट भी पहनती हैं। यहाँ के पुरुष पारंपरिक परिधानों में धोती, अंगरखा के साथ अलावा आधुनिक कपड़े जैसे जींस, कमीज़ और पेंट भी पहनते हैं।

  • खानपान- यहाँ आपको शाकाहारी और मांसाहारी दोनों प्रकार के व्यंजन मिल जाएँगे। जहाँ गहत की दाल, सिंगोढ़ी, काफली, कंडली का साग, कुलथ फाणु जैसे स्थानीय पकवानों की महक आपको अपनी ओर खींचेगी तो वहीँ अरसा, झंघोरा की खीर और बाल मिठाई जैसे स्वादिष्ट मिष्ठान आपको कभी न भूलने वाले आनंदित पल देंगे।

देहरादून कैसे पहुंचें -

  • हवाई मार्ग - By Flight

देहरादून का नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 25 किलोमीटर दूर जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है जहाँ से पर्यटक टैक्सी द्वारा करीब 1 घंटे में शहर पहुँच सकते हैं।

  • रेल मार्ग - By Train

देहरादून रेलवे स्टेशन से भी पर्यटक शहर पहुँच सकते हैं। दिल्ली, उज्जैन, वाराणसी, कोलकाता आदि शहरों से यहाँ के लिए नियमित रेलगाड़ियाँ चलती हैं।

  • सड़क मार्ग - By Road

पर्यटक सड़कमार्ग द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 72 से भी देहरादून पहुँच सकते हैं।

देहरादून घूमने का समय -

हर मौसम में ये शहर अपने अलग रूप-रंग में नज़र आता है। जहाँ गर्मियों के महीनों (मार्च से जून)  में देश के अन्य हिस्सों में गर्मी से परेशान पर्यटक राहत के पल गुजारने के इरादे से यहाँ आते हैं, वहीँ बरसात (जुलाई से सितम्बर) के बाद यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता एक नया तरोताजा रूप लिए पर्यटकों का स्वागत करती है। सर्दियों (अक्टूबर से फ़रवरी) में बर्फ की सफ़ेद चादर ओढ़े यह शहर आपकी यात्रा को यादगार बनाने का वादा करता प्रतीत होता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in